रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दी 3 रन से मात, हारिस रऊफ ने पलटी बाजी

पाकिस्तान की टीम ने इंग्लैंड को चौथे टी20 में 3 रन के करीबी अंतर से मात देकर सीरीज में बराबरी कर ली है। हारिस रऊफ ने 19वें ओवर में पलट दी बाजी। 

Pakistan-Cricket-Team-vs-England
पाकिस्तान क्रिकेट टीम( साभार Pakistan Cricket)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान ने चौथे टी20 में आखिरी पलों में पलटी हारी बाजी
  • हारिस रऊफ के 19वें ओवर में इंग्लैंड के हाथ से फिसला मैच
  • जीत के लिए मिले 167 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाया इंग्लैंड, सीरीज हुई 2-2 से बराबर

कराची: पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 7 मैत की सीरीज के रविवार को खेले गए चौथे टी20 मुकाबले में 3 रन के करीबी अंतर से मात देकर सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत के लिए इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 167 रन का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में मेहमान इंग्लैंड की टीम 19.3 ओवर में 163 रन पर ढेर हो गई और 3 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। 

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने एक बार फिर कहर बरपाते हुए इंग्लैंड की टीम को जीत हासिल नहीं करने दी। मोहम्मद नवाज और हारिस रऊफ ने पाकिस्तान के लिए 3-3 विकेट चटकाए। वहीं दो विकेट मोहम्मद हसनैन के खाते में गए। 

इंग्लैंड की टीम ने रविवार को टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। ऐसे में पाकिस्तान को एक बार फिर बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े। लेकिन इस साझेदारी को 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लियम डासन ने बाबर को कैच कराकर तोड़ दिया। उन्होंने 28 गेंद पर 36 रन की पारी खेली।

बाबर के आउट होने के बाद कुछ देर तक शान मसूद ने रिजवान का साथ दिया। 38 गेंद पर 7 चौकों के साथ अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद रिजवान ने स्कोर को 150 रन के करीब पहुंचाया। लेकिन उसके बाद तेजी से रन बनाने की कोशिश में शान मसूद(19 गेंद में 21 रन), खुशदिल शाह( 2 रन 3 गेंद) और मोहम्मद रिजवान( 67 गेंद में 88) रन बनाकर आउट हो गए। रिजवान ने 67 गेंद में 88 रन की पारी खेली। वहीं आसिफ अली 3 गेंद में 13 और मोहम्मद नवाज 1 गेंद में 1 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तानी टीम अंत में 4 विकेट पर 166 रन बना सकी।

इंग्लैंड की खराब शुरुआत, 14 रन पर  गंवाए 3 विकेट 
जीत के लिए 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। 2 ओवर में 14 के स्कोर पर उसके टॉप 3 बल्लेबाज फिल साल्ट(8), एलेक्स हेल्स(5) और विल जैक(0) रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। ऐसे में बेन डकेट और हैरी ब्रूक ने पारी को संभालने की कोशिश की और चौथे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। लेकिन आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर मोहम्मद नवाज ने डकेट को एलबीडब्लू करके चलता कर दिया। 

मोईन अली ने ब्रूक के साथ मिलकर पहुंचाया 100 रन के पार
इंग्लैंड का स्कोर 57 रन पर 4 विकेट हो गया। ऐसे में बल्लेबाजी करने आए इंग्लैंड के कप्तान मोईन अली ने ब्रूक के साथ मिलकर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन उसके बाद मोईन अली नवाज की गेंद पर 29 रन बनाकर बोल्ड हो गए। 106 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड के सिर पर हार का खतरा मंडराने लगा। 

लियाम डॉसन ने पहुंचाया जीत के करीब 
ऐसे में लियाम डॉसन ने मोर्चा संभाला और स्कोर को आगे बढ़ाया। थोड़ी देर हैरी ब्रूक (29 गेंद में 34) ने उनका साथ दिया लेकिन मोहम्मद वसीम ने उन्हें कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। उनके बाद बल्लेबाजी करने आए डेविड विली 10 गेंद में 11 रन बनाकर हारिस रऊफ की गेंद पर बोल्ड हो गए। 7 विकेट गिरने के बाद भी डॉसन मोर्सा संभाले रहे और टीम को जीत के करीब ले गए।

हारिस रऊफ ने लगातार दो विकेट लेकर पलटा पासा
19वें ओवर में हारिस रऊफ के ओवर में मैच का पासा पलटा। 162 रन पर बना चुकी इंग्लैंड जीत से केवल 5 रन दूर थी। ऐसे में रऊफ की तीसरी गेंद पर डॉसन मोहम्मद हारिस के हाथों लपके गए और अचानक से मैच का रुख पाकिस्तान की ओर मुड़ गया। इसके बाद अगली ही गेंद पर ओली स्टोन भी खाता खोले बगैर बोल्ड हो गए। जीत के करीब पहुंचने के बाद इंग्लैंड की टीम लड़खड़ा गई। लगातार दो विकेट चटकाकर रऊफ ने मैच का पास आखिरी वक्त में पलट दिया। 

3 रन से जीता पाकिस्तान
अंतिम ओवर में जीत के लिए इंग्लैंड को 5 रन बनाने थे। गेंद मोहम्मद वसीम के हाथों में थी। ऐसे में पहली गेंद पर रन लेने की कोशिश में नॉन स्ट्राइकर छोर पर खड़े आदिल राशिद रन आउट होने से बच गए। लेकिन अगली गेंद पर शान मसूद ने रीस टॉप्ले को रन आउट करके पाकिस्तान को 4 गेंद शेष रहते 3 रन से जीत दिला दी। इसी के साथ सारीज 2-2 से बराबर हो गई। हारिस रऊफ को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर