भारत ने 1983 और 1999 में टेस्ट-वनडे में छुआ था ये बड़ा कीर्तिमान, अब पाकिस्तान ने टी20 में किया सभी को हैरान

Pakistan vs West Indies 2nd T20I: पाकिस्तान ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। पाकिस्तान से पहले किसी टीम ने टी20 में इस आंकड़े को नहीं छुआ।

Pakistan Cricket Team New Record
पाकिस्तान क्रिकेट टीम   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज टी20 सीरीज
  • पाकिस्तान ने दूसरे टी20 पर भी कब्जा किया
  • पाकिस्तान ने एक टी20 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज तीन मैचों की टी20 सीरीज में आमने-सामने हैं। पाकिस्तान ने पहला और दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। पाकिस्तान ने ना सिर्फ सीरीज अपने नाम की बल्कि दूसरे मैच में मैदान पर उतरते ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला। दरअसल, पाकिस्तान टीम एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली पहली टीम बनकर सभी को हैरत में डाल दिया है। बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम साल 2021 में अभी तक 28 मैच खेल चुकी है। पाकिस्तान से पहले कोई भी टीम टी20 इंटरनेशनल में इस आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी।

भारत ने टेस्ट-वनडे में छुआ था ये कीर्तिमान

पाकिस्तान ने जहां एक साल में सबसे ज्यादा टी20 खेलने का कारनामा अंजाम दिया है तो वहीं एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टेस्ट और वनडे में भिड़ने का कीर्तिमान भारत के नाम दर्ज है। भारत ने 1983 में 18 टेस्ट मैच खेले थे। यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है। यह वही साल है जब भारत टीम ने कपिल देव के नेतृत्व में पहली बार वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। वहीं, भारत ने 1999 में एक साल में सबसे ज्यादा वनडे मैच में मैदान पर उतरने रिकॉर्ड बनाया था। भारत ने तब रिकॉर्ड 43 वनडे मुकाबले खेले थे।

रिजवान ने बनाया नया टी20 वर्ल्ड रिकॉर्ड, कोहली और आजम पीछे छूटे

पाकिस्तान टीम के नाम ये बड़ी उपलब्धि भी

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान एक और उपलब्धि हासिल की है। वह एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने वाली पहली टीम है। पाकिस्तान ने 2021 में अब तक 19 टी20 मैचों में विजयी पताका फहराई है। पाकिस्तान ने इस साल 28 टी20 मैचों में से 6 गंवाए जबकि तीन मुकाबले रद्द हो गए। पाकिस्तान ने 2018 में 17 टी20 मैच जीते थे। गौरतलब है कि पाकिस्तान टीम सबसे छोटे अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मैच जीत वाली एकमात्र टीम है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर