टैक्सी चलाने को मजबूर हुआ सचिन-सहवाग जैसे दिग्गजों को आउट करने वाला पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर

Pakistan cricket news, Who is Arshad Khan: पाक क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी अरशद खान को लेकर जो खबरें सामने आई हैं वो चौंकाने वाली हैं। सचिन और सहवाग जैसे दिग्गजों को आउट करने वाले अरशद अब टैक्सी चला रहे हैं।

Sachin Tendulkar and Virender Sehwag
Sachin Tendulkar and Virender Sehwag (file)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कौन हैं पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर अरशद खान?
  • सुर्खियों में है पूर्व स्पिनर, सचिन और सहवाग जैसे दिग्गजों को कर चुका है आउट
  • आज टैक्सी चलाने को मजबूर है पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी

पाकिस्तान में राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके पुराने खिलाड़ियों का हाल क्या हुआ ये हम कई बार सुन चुके हैं। देश के साथ-साथ वहां के क्रिकेट बोर्ड की हालत भी हमेशा की तरह खराब है और यही वजह है कि तमाम अन्य देशों के क्रिकेट बोर्ड की तरह पाकिस्तान बोर्ड या वहां की सरकार अपने पूर्व खिलाड़ियों की सहायता नहीं करता। इस फेहरिस्त में जो ताजा नाम चर्चा में है, वो हैं पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर अरशद खान।

एक समय था जब किसी भी विरोधी टीम के गेंदबाज के लिए सचिन तेंदुलकर या वीरेंद्र सहवाग का विकेट लेना गर्व की बात होती थी। भारत की इस दिग्गज सलामी जोड़ी ने विश्व के तमाम गेंदबाजों की लाइन-लेंथ बिगाड़ी और भारत को कई मैच जिताए। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर अरशद खान उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल रहे जिन्होंने सचिन और सहवाग दोनों के विकेट लिए।

साल 2000 के करीब जब भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर हुआ करती थी तब अरशद खान पाकिस्तानी स्पिन आक्रमण का मुख्य चेहरा हुआ करते थे। उसी दौरान उन्होंने सचिन और सहवाग को आउट करने की उपलब्धि हासिल की। न्यूज18 और डीएनए की रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर को ऑस्ट्रेलिया में टैक्सी चलाते देखा गया था।

कुछ ही समय पहले की बात है जब एक सोशल मीडिया यूजर ने वो किस्सा बयां किया था, जब वो एक टैक्सी में बैठे और उनको तब पता चला कि कि टैक्सी चालक एक पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर है। उस सोशल मीडिया यूजर ने लिखा था कि, "वो हमारी टैक्सी का ड्राइवर था और हम बात करने लगे। तभी उसने मुझे बताया कि वो पाकिस्तान से हैं और सिडनी में रहते हैं। और वो कई बार हैदराबाद भी जा चुके हैं जब वो इंडियन क्रिकेट लीग (आईसीएल) में खेल रहे थे। तब मैंने उससे उसका पूरा नाम पूछा और जब चेहरा देखा तो मैं सन्न रह गया। मैंने जाने से पहले उससे हाथ मिलाया।"

इन भारतीय खिलाड़ियों को भी आउट किया

अरशद खान का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। वो साल 2005 में पाकिस्तान के भारत दौरे के दौरान चर्चा में आए थे, जब उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ पांच मैचों में 7 विकेट झटके थे। उन्होंने सिर्फ सचिन ही नहीं- एमएस धोनी, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ और हरभजन सिंह के विकेट भी चटकाए थे।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की आंखें खुलीं, बनाया कोच !

खबरों के मुताबिक अब अरशद खान को टैक्सी नहीं चलानी पड़ रही है। तमाम खबरें आने के बाद नवंबर 2020 में उनको पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त कर लिया गया था।

अरशद खान का करियर

इस खिलाड़ी ने 1997 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। उन्होंने अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच 2006 में भारत के खिलाफ रावलपिंडी में खेला था। अरशद ने पाकिस्तान के लिए 9 टेस्ट मैचों में 32 विकेट लिए जबकि वनडे क्रिकेट के 58 मैचों में 56 विकेट चटकाए थे। टेस्ट की एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन 38 रन देकर 5 विकेट रहा, जबकि वनडे में 33 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट रहा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर