ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए हुआ पाकिस्तानी टीम का ऐलान, सरफराज टीम से भी हुए बाहर

क्रिकेट
Updated Oct 21, 2019 | 16:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पाकिस्तान की टेस्ट और टी-20 टीम का ऐलान कर दिया। सरफराज को कप्तानी से हटाए जाने के बाद टीम से भी बाहर कर दिया गया है।

PCB
सरफराज अहमद 
मुख्य बातें
  • कप्तानी के बाद पीसीबी ने सरफराज को दिखाया टेस्ट और टी-20 टीम से बाहर का रास्ता
  • मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक को भी नहीं मिली टी-20 टीम में जगह
  • आमिर और वहाब के टेस्ट क्रिकेट से दूरी बनाने के बाद युवा तेज गेंदबाजों पर लगाया है दांव

लाहौर: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को 3 नवंबर से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम का ऐलान कर दिया। कप्तानी से हटाए जाने के बाद सरफराज अहमद को दोनों में से किसी भी टीम में जगह नहीं दी गई है। टी-20 और टेस्ट टीम में सरफराज की जगह मोहम्मद रिजवान को जगह दी गई है। दौरे के लिए टेस्ट और टी-20 दोनों टीमों में 16-16 खिलाड़ियों को चुना गया है। टी-20 टीम के खिलाड़ियों की औसत उम्र 26 साल और टेस्ट टीम की 27 साल है। 

 

 

 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर युवा खिलाड़ियों का मौका देने का फैसला करते हुए टेस्ट टीम में तेज गेंदबाज मूसा खान, नसीम शाह और शाहीन शाह अफरीदी को टेस्ट टीम में जगह दी है। इनतीनों के अलावा 14 टेस्ट खेल चुके मोहम्मद अब्बास और इमरान खान सीनियर को टीम में बतौर तेज गेंदबाज शामिल किया गया है। 9 टेस्ट खेल चुके इमराम खान ने आखिरी टेस्ट जनवरी 2017 में खेला था। 

इस्लामाबाद से ताल्लुक रखने वाले 19 वर्षीय खान ने मूसा खान ने अब तक सात प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और इस दौरान 17 विकेट झटकने में सफल रहे हैं। वहीं 16 वर्षीय नसीम खान पांच प्रथम श्रेणी मैचों में 17 विकेट झटक चुके हैं। कायद-ए-आजम ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में मूसा चार मैचों में पांच और नसीम 3 मैच में 9 विकेट ले चुके हैं। 

दोनों युवा तेज गेंदबाज पाकिस्तान की जूनियर टीम के सदस्य हैं। दोनों को फिलहाल घरेलू क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाज माना जा रहा है। दोनों लगातार 145 किमी प्रतिंघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। दोनों खिलाड़ी प्रतिभाशाली हैं और दोनों का भविष्य उज्जवल है। 

मूसा को टेस्ट के अलावा तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भी पाकिस्तानी टीम में जगह दी गई है। टी-20 में उनके साथ मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हसनैन, वहाब रियाज और मोहम्मद इरफान होंगे। 2 मीटर 16 सेंटीमीटर लंबे मोहम्मद इरफान को टीम में अगले साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते  हुए टीम में शामिल किया गया है। 

टेस्ट और टी-20 दोनों ही टीमों में मिस्बाह उल हक की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया है। टी-20 टीम में मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले 24 वर्षीय खुशदिल शाह को शामिल किया है। इसके साथ ही 26 वर्षीय लेग स्पिनर उस्मान कादिर को को भी टीम में जगह दी है। कादिर बिग बैश लीग में पर्थ स्कॉचर्स की ओर से सात मैच भी खेल चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि हमने टीम में मूसा और नसीम जैसे युवा गेंदबाजों को शामिल करने का बड़ा फैसला किया है। लेकिन हम इस बात से वाकिफ है कि दोनों युवा खिलाड़ियों का आक्रामक रवैया बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर दोनों के पास खुद को साबित करने और अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा मौका है। इससे उन्हें अनुभव भा मिलेगा और हमें मैच में 20 विकेट झटकने में भी मदद मिलेगी।

पीठ की चोट से पूरी तरह नहीं उबर पाने के कारण हसन अली टीम में वापसी नहीं कर सके हैं। वहीं शाहीन अफरीदी को केवल टेस्ट टीम में जगह दी गई है। अगस्त में उन्हें डेंगू हो गया था टेस्ट क्रिकेट खेलकर उन्हें अंतरारष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने में आसानी होगी। मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक को भविष्य को ध्यान में रखते हुए टीम में जगह नहीं दी गई है। 

टी-20 टीम: बाबर आजम(कप्तान), आसिफ अली, फखर जमान, हारिस सोहेल, इफ्तिकार अहमद, इमाद वसीम, इमाम उल हक, खुशदिल शाह, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद रिजवान(विकेटकीपर), मूसा खान, शादाब खान, उस्मान कादिर, वहाब रियाज 


टेस्ट टीम: अजहर अली(कप्तान), आबिद अली, असद शफीक, बाबर आजम, हारिस सोहेल, इमाम उल हक, इमरान खान स्नर, इफ्तिकार अहमद, काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान( विकेटकीपर), मूसा खान, नसीम शाह, शाहिद शाह अफरीदी, शाह मसूद, यासिर शाह 

 

सीरीज का कार्यक्रम इस प्रकार है 
31 अक्टूबर: अभ्यास मैच  बनाम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश, सिडनी 

टी-20 सीरीज 
3 नवंबर- पहली टी-20  सिडनी
5 नवंबर-दूसरा टी-20 कैनबरा
8 नवंबर-तीसरा टी-20 पर्थ

11-13 नवंबर तीन दिवसीय अभ्यास मैच पर्थ( डे-नाइट)
15-16 नवंबर -दो दिवसीय मैच, वाका पर्थ 

टेस्ट सीरीज 
21-25 नवंबर पहला टेस्ट ब्रिस्बेन 
29 नवंबर-3 दिसंबर दूसर टेस्ट एडिलेड( डे-नाइट)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर