बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए ये हो सकती टीम इंडिया

भारत और बांग्लादेश के बीच 3 नवंबर से शुरू होने वाली घरेलू टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान गुरुवार को होने जा रहा है। टी-20 टीम में मुंबई के युवा बल्लेबाज को जगह मिल सकती है।

Indian Crickety team
Indian Crickety team  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुंबई: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचो की टी-20 सीरीज और टेस्ट सीरीज के लिए गुरुवार को भारतीय टीम का ऐलान होगा। बुधवार को बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभालने के बाद सौरव गांगुली ने कहा कि सबकुछ यहां प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। प्रदर्शन सबसे महत्वपूर्ण चीज है। इससे ही भारतीय क्रिकेट का भविष्य निर्धारित होगा। गांगुली के इस बयान का असर सीधे तौर पर गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज पर होने वाले टीम चयन पर पड़ेगा। गांगुली टीम चयन से पहले सेलेक्टर्स से मुलाकात करेंगे। 

टेस्ट टीम का चुनाव चयन समिति के लिए ज्यादा मुश्किल काम नहीं होगा। संभवत: जो टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी वही टीम बांग्लादेश के खिलाफ भी खेलती नजर आएगी। टीम में एक बदलाव शाहबाज नदीम और कुलदीप यादव के रूप में होगा। यदि कुलदीप चोट से नहीं उबरने में सफल होते हैं तो उनकी टीम में वापसी होगी नहीं तो शाहबाज नदीम को एक बार फिर बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। चयनकर्ताओं के लिए टी-20 में टीम चयन मुश्किल काम होगा। क्योंकि अगले साल होने वाले विश्व कप के मद्दे नजर युवा खिलाड़ियों को मौका देना भी जरूरी है। 

विराट कोहली लगातार आठ महीने से क्रिकेट खेल रहे हैं ऐसे में उन्हें टी-20 सीरीज में आराम दिया जा सकता है। ऐसे में टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में रहेगी। ऐसे में पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जो टीम खेली थी उसमें से विराट कोहली और हार्दिक पांड्या टीम में नहीं होंगे। हार्दिक का हाल ही में लंदन ऑपरेशन हुआ है। ऐसे में इन दो खिलाड़ियों की जगह युवा खिलाड़ियों को जगह मिल सकती है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए एक टी-20 मैच खेल चुके संजू सैमसन को टीम में शामिल किया जा सकता है जिन्होंने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ा था। ऐसे में मुंबई के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के नाम पर भी चयनकर्ता विचार कर सकते हैं। उन्होंने भी विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ा। उन्होंने 6 मैच की 6 पारियों में तीन शतक और एक अर्धशतक के साथ 564 रन बनाए हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी को टीम में शामिल किया जाएगा या नहीं इसका फैसला चयनकर्ताओं और सौरव गांगुली की उनसे बातचीत पर निर्भर करता है। यदि धोनी इस सीरीज के लिए भी टीम से दूर रहने का फैसला करते हैं तो रिषभ पंत को टीम में जगह दी जाएगी। क्योंकि चयनसमिति यह कह चुकी है कि फिलहाल पंत को और मौके दिए जाएंगे। ऐसे में संजू सैमसन को टीम में बतौर बल्लेबाज ही जगह मिलेगी। विजय हजारे ट्ऱॉफी में सैमसन ने 8 मैच में 410 रन बनाए हैं। मनीष पांडे, केएल राहुल शानदार फॉर्म में हैं दोनों ने विजय हजारे ट्रॉफी में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं और कर्नाटक को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की है। राहुल ने 10 मैच में 546 और पांडे ने 10 मैच में 525 रन बनाए हैं। इनके अलावा शिखर धवन और श्रेयस अय्यर टीम में बने रहेंगे। 

बल्लेबाज: रोहित शर्मा(कप्तान), शिखर धवन,केएल राहुल,मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर/यशस्वी जायसवाल
विकेटकीपर: रिषभ पंत, संजू सैमसन
ऑलराउंडर: क्रुणाल पांड्या,रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर
तेज गेंदबाज: दीपक चाहर,भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद 
स्पिनर:  राहुल चाहर 

ऑलराउंडर के रूप में टीम में क्रुणाल पांड्या,रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर को जगह मिलेगी। वहीं तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी दीपक चाहर,भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद के कंधों पर होगी। भुवी के रूप में टीम में एक अनुभवी तेज गेंदबाज होगा जो युवा खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे।     
 

टी-20 टीम:
रोहित शर्मा(कप्तान), शिखर धवन,केएल राहुल,मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर/यशस्वी जायसवाल, रिषभ पंत(विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार,  नवदीप सैनी, खलील अहमद 

संभावित टेस्ट टीम: 
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर