8 गेंदों में कमा लिया नाम, कौन है शहनवाज धानी जो पाकिस्तान सुपर लीग के एक मैच में बन गया सुपरस्टार!

Shahnawaz Dhani in PSL 2021: शहनवाज धानी ने पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर जल्मी के खिलाफ कातिलाना गेंदबाजी की। उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

Shahnawaz Dhani
शहनवाज धानी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मुल्तान सु्ल्तान्स ने पेशावर जल्मी को करारी शिकस्त दी
  • मैत में गेंदबाज शाहनवाज धानी ने अपना जलवा दिखाया
  • शाहनवाज पीएसएल के एक मैच से सुपरस्टार बन गए हैं

कहते हैं कि जब किसी खिलाड़ी का दिन हो तो फिर उसे छा जाने से कोई नहीं रोक सकता। ऐसा ही कुछ पाकिस्तान सुपर लीग (2021) में रविवार को हुआ। मुल्तान सुल्तान्स और पेशावर जल्मी की टक्कर में युवा तेज गेंदबाज शहनवाज धानी ने अपनी बॉलिंग का ऐसा जादू चलाया कि एक मैच से ही 'सुपरस्टार' बन गए। मुल्तान की ओर से खेलते हुए धानी ने पेशावर के चार खिलाड़ियों को शिकार बनाया और जीत के हीरो बने यानी मैन ऑफ दा मैच चुन गए। उन्होंने कामरान अकमल हैदर अली (28) और कामरान अकमल (35)  शोएब मलिक (0) और रोवमन पावेल (22) जैसे बल्लेबाजों को आउट किया। उन्होंने 71 से 88 के स्कोर के बीच यह विकेट अपनी झोली में डाले। 

शहनवाज ने 8 गेंदों में कमा लिया नाम

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पेशावर ने अच्छी शुरुआत की। सलामी हैदर अली और कामरान अकमल ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। हालांकि, नौवें ओवर से पासा बिलकुल पलट गया। धोनी ने महज 8 गेंदों में पेशावर की टीम हिलाकर रख दिया, जिससे उनका नाम चमक उठा। उन्होंने 8.4 ओवर से लेकर 10.5 ओवर के दरमियान यह 8 गेंदें फेंकी। उन्होंने 9वें ओवर की चौथी गेंद पर अली और पांचवीं गेंद पर मलिक को पवेलियन भेजा। उनके पास ओवर की आखिरी गेंद पर हैट्रिक का चांस था, लेकिन वह चूक गए। वहीं, उन्होंने 11वें ओवर में भी दो विकेट चटकाए। उनहोंने ओवर की पहली गेंद पर अली और पांचवीं गेंद पर पावेल का शिकार किया। 

पिता नहीं चाहते थे बेटा क्रिकेटर बने

शाहनवाज धानी का जन्म 5 अगस्त, 1998 को पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लरकाना गांव में हुआ था। वह कुछ ही महीनों में 23 वर्ष के हो जाएंगे। शाहनवाज भले ही कम से क्रिकेट के फलक पर छाप छोड़ रहे हैं, लेकिन उनके पिता नहीं चाहते थे कि बेटा एक क्रिकेटर बने। तेज गेंदबाज के दिवंगत पिता की इच्छा थी की बेटा क्रिकेटर की बजाए एक सरकारी अधिकारी बने। हालांकि, किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। ऐसे में शाहनवाज ने प्रोफेशनल क्रिकेटर बनने से पहले अपनी शिक्षा पूरी की। उन्होंने बीकॉम की डिग्री हासिल की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अब तक ऐसा रहा शाहनवाज का सफर

शाहनवाज फिलहाल पीएसएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल हैं। उन्होंने इसी सीजन से पीएसएल में डेब्यू किया। वहीं, शाहनवाज के घरेलू क्रिकेट करियर के बात करें तो वह अब  तक 8 फर्स्ट क्लास, 6 लिस्ट और 6 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं। इनमें उन्होंने क्रमश: 27, 5 और 13 विकेट हासिल किए हैं। बता दें कि गेंदबाज को मार्च 2021 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए पाकिसानी स्क्वाड में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। शाहनवाज को पीएसएल के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ जून में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भी पाकिस्तान टीम में चुना गया है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर