सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ ये दिग्गज बना पिछले 50 सालों का बेस्ट भारतीय टेस्ट बल्लेबाज

Sachin Tendulkar beaten by Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ ने विज्‍डन इंडिया के पोल में पिछले 50 सालों में महानतम टेस्‍ट बल्‍लेबाज के रूप में सचिन तेंदुलकर तो सुनील गावस्‍कर और विराट कोहली को पछाड़ा।

sachin tendulkar
सचिन तेंदुलकर 
मुख्य बातें
  • राहुल द्रविड़ ने पिछले 50 सालों में महानतम भारतीय टेस्‍ट बल्‍लेबाज के मामले में तेंदुलकर को पीछे छोड़ा
  • विज्‍डन इंडिया के पोल में जहां द्रविड़ को 52 प्रतिशत वोट मिले, तो तेंदुलकर को 48 प्रतिशत से संतुष्‍ट होना पड़ा
  • पोल में सुनील गावस्‍कर ने मौजूदा भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्‍थान हासिल किया

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के लिए इतने सालों में कई सुपरस्‍टार खिलाड़ी रहे हैं, जिसमें मायने नहीं रखता कि क्रिकेट का प्रारूप कौनसा है। जहां सचिन तेंदुलकर को न सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में महानतम क्रिकेटर के रूप में पहचाना जाता है, वहीं विज्‍डन इंडिया के पोल में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर अपने साथी राहुल द्रविड़ से पीछे नजर आए। विज्‍डन इंडिया ने एक पोल आयोजित करके फैंस से पूछा कि पिछले 50 सालों में टेस्‍ट क्रिकेट में भारत के लिए महानतम बल्‍लेबाज कौन रहा। इस पोल में सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिली, लेकिन अंत में द वॉल ने मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के खिलाफ बाजी जीती।

इस पोल में कुल 11,400 फैंस ने हिस्‍सा लिया, जिसमें द्रविड़ को 52 जबकि तेंदुलकर को 48 प्रतिशत वोट मिले। द वॉल के नाम से मशहूर द्रविड़ दोपहर तक सचिन तेंदुलकर से पिछड़ रहे थे, लेकिन सफेद जर्सी में अपनी पारी के जैसे, अंत में द्रविड़ का पलड़ा भारी पड़ा और वह 'क्रिकेट के भगवान' माने जाने वाले तेंदुलकर को मात देने में कामयाब हुए।

गावस्‍कर ने कोहली को पछाड़ा

इस पोल के शुरुआती चरण में सुनील गावस्‍कर और विराट कोहली भी शामिल थे। जहां तेंदुलकर ने कोहली तो द्रविड़ ने गावस्‍कर को मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई। कोहली और गावस्‍कर के बीच तीसरे स्‍थान के लिए घमासान हुआ, जिसमें पूर्व टेस्‍ट बल्‍लेबाज ने मौजूदा भारतीय कप्‍तान को चौथे स्‍थान पर रोकते हुए तीसरा स्‍थान हासिल किया।

यहां देखिए पोल की स्थिति

स्‍थान खिलाड़ी का नाम मैच रन औसत
1 राहुल द्रविड़ 164 13288 52.31
2 सचिन तेंदुलकर 200 15921 53.78
3 सुनील गावस्‍कर 125 10122 51.12
4 विराट कोहली 86 7240 53.62

गावस्‍कर, कोहली, द्रविड़ और तेंदुलकर की खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपनी विशेष जगह है। जहां तेंदुलकर (15,921) टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं, वहीं द्रविड़ उनसे ज्‍यादा पीछे नहीं है। 13,288 रन के साथ द्रविड़ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में चौथे स्‍थान पर हैं। वहीं सुनील गावस्‍कर क्रिकेट इतिहास के पहले बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 10,000 रन का आंकड़ा पार किया था। कोहली इस समय अपने चरम पर हैं और उनमें काफी क्रिकेट बाकी है। ऐसा माना जा रहा है कि वह संन्‍यास लेने से पहले बल्‍लेबाजी के कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर