Rahul Tewatia: 5 छक्‍के जड़कर बना था आईपीएल का सुपरस्‍टार, अब भारत की जर्सी में मचायेगा धमाल

Rahul Tewatia: राहुल तेवतिया ने आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेलते हुए धमाकेदार प्रदर्शन किया था। तेवतिया ने पंजाब के खिलाफ पांच छक्‍के जमाकर काफी लाइमलाइट हासिल की थी।

rahul tewatia
राहुल तेवतिया 
मुख्य बातें
  • राहुल तेवतिया का भारत की टी20 टीम में हुआ चयन
  • राहुल तेवतिया ने आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन किया था
  • राहुल तेवतिया अब टीम इंडिया के लिए धमाल मचाने को बेकरार हैं

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच 12 मार्च से पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। बीसीसीआई ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए 19 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम में कई नए चेहरों को शामिल किया गया है। इनमें से एक हैं हरियाणा के राहुल तेवतिया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज और लेग‍ स्पिनर राहुल तेवतिया को आईपीएल में दमदार प्रदर्शन के दम पर पहली बार राष्‍ट्रीय टीम में शामिल किया गया है।

27 साल के राहुल तेवतिया ने आईपीएल 2020 में कई बेहतरीन प्रदर्शन किए और उन्‍हें 13वें एडिशन की खोज में से एक भी कहा जा रहा था। राहुल तेवतिया ने तब लाइमलाइट बटोरी जब उन्‍होंने किंग्‍स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्‍स) के तेज गेंदबाज शेल्‍डन कॉट्रेल के एक ओवर में पांच छक्‍के जमाकर रॉयल्‍स को जीत दिलाई थी। यह मुकाबला क्रिकेट फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। यहां से तेवतिया के करियर ने उड़ान भरी और अब वह राष्‍ट्रीय टीम तक का सफर तय कर चुके हैं। 

तेवतिया ने घरेलू क्रिकेट में भी दमदार प्रदर्शन किया, लेकिन आईपीएल से उन्‍हें विशेष पहचान मिली। अगर सबकुछ सही रहा तो राहुल तेवतिया टी20 वर्ल्‍ड कप के दावेदारों में शामिल होते दिख सकते हैं।

वो मैच जो कभी न भूल पाएंगे

किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2020 के 9वें मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दो विकेट खोकर 223 रन बनाए थे। जवाब में राहुल राजस्‍थान रॉयल्‍स ने संजू सैमसन (85), स्‍टीव स्मिथ (50) और राहुल तेवतिया (53) की उम्‍दा पारियों की बदौलत आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया था। तेवतिया ने 31 गेंदों में सात छक्‍के की मदद से अर्धशतक जमाया था। उल्‍लेखनीय है कि इस मैच में तेवतिया ने 21 गेंदों में सिर्फ 14 रन बनाए थे। मगर इसके बाद उन्‍होंने मैच का पूरा पासा ही पलट दिया था।

राजस्‍थान रॉयल्‍स को 18 गेंदों में 51 रन की दरकार थी। तब शेल्‍डन कॉट्रेल पारी का 18वां ओवर करने आए थे। तेवतिया ने पहली चार गेंदों पर लगातार चार छक्‍के जमाए और फिर आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़ा था। पांचवीं गेंद पर वह बड़ा शॉट खेलने से चूक गए थे, जो डॉट बॉल बनी थी। कॉट्रेल की धुनाई करके तेवतिया ने समीकरण यहां पहुंचा दिया था कि रॉयल्‍स को जीत के लिए 12 गेंदों में 21 रन की दरकार रह गई थी। इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को तीन गेंद शेष रहते विजेता बनाया था।

ऐसा है राहुल तेवतिया का करियर

राहुल तेवतिया ने आईपीएल 2020 में 14 मैचों में 255 रन बनाए और 10 विकेट चटकाए। वैसे, उन्‍होंने आईपीएल करियर में अब तक कुल 34 मैच खेले, जिसमें एक अर्धशतक की मदद से 366 रन बनाए और 24 विकेट लिए। हरियाणा के लेग स्पिनर ने 7 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 17 विकेट चटकाए और 190 रन बनाए। इसके अलावा उन्‍होंने 21 लिस्‍ट ए मैचों में 27 विकेट चटकाए जबकि तीन अर्धशतकों की मदद से 484 रन बनाए। वहीं 68 टी20 में 2 अर्धशतकों की मदद से तेवतिया ने 965 रन बनाए और 42 विकेट चटकाए।

अब भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम में पहुंचने को बेकरार तेवतिया

राहुल तेवतिया अब टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में पहुंचने को बेकरार हैं। टीम इंडिया में चुने जाने के बाद तेवतिया ने कहा, 'अब तक आईपीएल में मैंने विराट कोहली के खिलाफ खेला है। अब मैं उनके साथ खेलूंगा और ड्रेसिंग रूम साझा करूंगा। कोहली के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने को बेकरार हूं। उनसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा और समझ आएगा कि दुनिया के दिग्‍गजों के खिलाफ वह किस तरह स्‍पर्धा करके सफल होते हैं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर