Ranji Trophy 2022 MUM vs UP: जायसवाल और जाफर के शतकों की बदौलत, मुंबई ने फाइनल की ओर बढ़ाए कदम 

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 17, 2022 | 21:56 IST

41 बार की चैंपियन मुंबई ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ सेमीफाइनल में कुल 662 रन की बढ़त के साथ अपनी फाइनल में जगह तकरीबन पक्की कर ली है। 

Yashasvi-Jaiswal
यशस्वी जायसवाल( साभार BCCI Domestic)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश के खिलाफ सेमीफाइनल के चौथे दिन मुंबई ने हासिल की 662 रन की बढ़त
  • पहली पारी की बढ़त के आधार पर मुंबई का फाइनल का टिकट हो गया है पक्का
  • चौथे दिन संघर्ष करते दिखे यूपी के गेंदबाद, जायसवाल ने जड़ा मैच में दूसरा शतक

बेंगलुरु: यशस्वी जायसवाल और अरमान जाफर के शानदार शतकों से कई बार की चैम्पियन मुंबई ने शुक्रवार को रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के चौथे दिन अपनी कुल बढ़त 600 रन से पार कर उत्तर प्रदेश को ‘बैकफुट’ में पहुंचा दिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने दबदबा बनाते हुए तेजी से रन जुटाये जिससे अब सुनिश्चत हो गया है कि 41 बार की रणजी ट्रॉफी विजेता फाइनल में पहुंच जायेगी।

मुंबई के पास हुई 662 रन की निर्णायक बढ़त
कोच अमोल मजूमदार की टीम ने स्टंप तक दूसरी पारी में चार विकेट पर 449 रन बना लिये जिससे उसकी कुल बढ़त 662 रन की हो गयी है। क्वार्टर फाइनल में अपना पहला शतक जड़ने वाले जायसवाल (181 रन) ने इस मुकाबले में लगातार शतक जड़ दिये हैं। उन्होंने और जाफर (127 रन) ने मिलकर उत्तर प्रदेश के कमजोर आक्रमण की धज्जियां उड़ा दीं।

जायसवाल और जाफर की जोड़ी ने मचाया धमाल
पहले ही 346 रन की बढ़त से आगे खेलने वाली मुंबई ने सुबह दूसरी पारी एक विकेट पर 133 रन के स्कोर से शुरू की। जायसवाल और जाफर की युवा बल्लेबाजी जोड़ी ने फिर शानदार दबदबा बनाया। जाफर ने निश्चित रूप से अपने चाचा वसीम को अपने प्रदर्शन से गौरवान्वित किया होगा। मुंबई के दोनों युवा बल्लेबाजों ने उत्तर प्रदेश के गेंदबाजों पर कई लाजवाब शाट्स जमाकर दूसरे विकेट के लिये 286 रन की साझेदारी निभायी। जायसवाल ने 372 गेंद की पारी में 23 चौके और एक छक्का जमाया जबकि जाफर ने 259 गेंद की पारी में 15 चौके और दो छक्के लगाये।

चौथे दिन विकेट के लिए यूपी को करना पड़ा लंबा इंतजार
उत्तर प्रदेश को दिन का पहला विकेट हासिल करने के लिये लंबा इंतजार करना पड़ा। तेज गेंदबाज शिवम मावी (36 रन देकर एक विकेट) ने पारी के 107वें ओवर में जाफर को आउट कर विशाल साझेदारी का अंत किया। लेकिन जायसवाल ने इच्छानुसार शॉट खेलना जारी रखा और किसी गेंदबाज को नहीं बख्शा। जायसवाल अपने दोहरे शतक से चूक गये जिन्हें प्रिंस यादव (69 रन देकर दो विकेट) ने आर्यन जुएल के हाथों के कैच आउट कराया।

उत्तर प्रदेश ने आजमाए 9 गेंदबाज
उत्तर प्रदेश ने सुवेद पार्कर (22 रन) और जायसवाल के लगातार दो विकेट झटके लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। उत्तर प्रदेश ने दिन में तीन विकेट झटकने के लिये नौ गेंदबाजों को आजमाया। बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार (105 रन देकर एक विकेट) सबसे मंहगे गेंदबाज रहे, जिन पर जाफर और जायसवाल ने काफी रन बटोरे। स्टंप तक सरफराज खान 23 और शम्स मुलानी 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। अब सिर्फ अंतिम दिन यह देखना होगा कि मुंबई जीत या पहली पारी की बढ़त के आधार पर फाइनल में पहुंचेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर