IND vs SL: दूसरे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर होगा दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज का रिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin: मोहाली टेस्ट में विकेटों के मामले में कपिल देव जैसे दिग्गज का रिकॉर्ड तोड़ने वाले अश्विन के निशाने पर इस बार डेस स्टेन का रिकॉर्ड होगा। 

Ravichandran-Ashwin
रविचंद्रन अश्विन( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • डेल स्टेन को विकेटों के मामले में पीछे छोड़ने के लिए अश्विन को चाहिए 4 विकेट
  • मोहाली टेस्ट में अश्विन ने कपिल देव, रंगना हेराथ और रिचर्ड्स हेडली को छोड़ा था पीछे
  • 4 विकेट लेते ही अश्विन बन जाएंगे टेस्ट क्रिकेट में आठवें सबसे सफल गेंदबाज

बेंगलुरु: भारत और श्रीलंका के बीच मोहाली में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट विकेटों की संख्या को 436 तक पहुंचा दिया। इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में कपिल देव, रंगना हेराथ और रिचर्ड्स हेडली जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। 

डेल स्टेन के रिकॉर्ड पर है नजर 
ऐसे में बेंगलुरु में शनिवार से खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में हर किसी की नजर विराट कोहली के बल्ले पर होगी लेकिन अश्विन इस मैच में 4 विकेट झटकते ही विकेटों के मामले में दुनिया के आठवें सबसे सफल गेंदबाज बन जाएंगे। इस बार उनके निशाने पर दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल गेंदबाज डेल स्टेन का 439 विकेटों का रिकॉर्ड है। 4 विकेट लेते ही अश्विन स्टेन से आगे निकल जाएंगे। 

अश्विन के खाते में हैं 436 विकेट 
अश्विन के नाम 85 मैच की 160 पारियों में 24.26 की औसत से 436 विकेट दर्ज हो गए हैं। वो फिलहाल दुनिया के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों की सूची में नौवें पायदान पर हैं। वहीं डेल स्टेन के नाम 93 टेस्ट की 171 पारियों में 439 विकेट हैं। उन्होंने ये विकेट 22.95 के शानदार औसत से लिए हैं। ऐसे में अश्विन के लिए उन्हें पीछे छोड़ना बेहद आसान लग रहा है।

वॉल्श से 83 विकेट पीछे हैं अश्विन 
स्टेन को पीछे छोड़ने के बाद अश्विन के लिए आगे की राह आसान नहीं होने जा रही है। क्योंकि सातवें पायदान पर काबिज कर्टनी वॉल्श हैं जिनके खाते में 519 विकेट हैं और उन्हें पछाड़ने के लिए अश्विन को लंबा इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल वॉल्श से अश्विन 83 विकेट पीछे हैं। स्टेन को पछाड़ने के बाद भी अश्विन को वॉल्श को पीछे छोड़ने के लिए 80 विकेट लेने होंगे।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर