अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 'तीस हजारी' बने रविचंद्रन अश्विन, स्पेशल क्लब में हुई एंट्री

Most Balls for India in International Cricket: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट के दूसरे दिन एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। 

Ravichandran-Ashwin
रविचंद्रन अश्विन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 हजार से ज्यादा गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं
  • अश्विन से ज्यादा गेंदें अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और कपिल देव ने फेंकी हैं
  • टेस्ट विकेटों के मामले में रिचर्ड्स हेडली को पछाड़ा, अब हेराथ और कपिल देव की है बारी

मोहाली: भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों के एक स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली। वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 हजार से ज्यादा गेंद फेंकने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने मोहाली टेस्ट में श्रीलंका की पहली पारी के दौरान बॉलिंग करते हुए ये उपलब्धि हासिल की। 

अश्विन से पहले अनिल कुंबले( 55, 226), हरभजन सिंह(41, 551) और कपिल देव(38,942) ही टीम इंडिया के लिए तीस हजार से ज्यादा गेंद फेंकने में सफल हुए थे। ऐसे में इस सूची में चौथा नाम अश्विन का दर्ज हो गया है। उन्होंने ये उपलब्धि करियर का 85वां टेस्ट और 249वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए हासिल की। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चौथे तीस हजारी 
मोहाली टेस्ट पहले अश्विन ने 248 अंतरराष्ट्रीय मैच में 29960 गेंदें फेंकी थीं। शनिवार को जैसे ही उन्होंने पारी में अपना सातवें ओवर की चौथी गेंद फेंकी वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीस हजारी गेंदबाज बन गए। अश्विन ने मोहाली में दूसरे दिन 13 ओवर गेंदबाजी की और 21 रन देकर 2 विकेट झटके। वो कपिल देव को पीछे छोड़कर भारत के दूसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बनने से महज 3 विकेट दूर हैं। 

तोड़ा रिचर्ड्स हेडली का रिकॉर्ड, अब हेराथ और कपिल की बारी 
शनिवार को धनंजय डिसिल्वा का विकेट झटकते ही अश्विन ने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज रिचर्ड्स हेडली को पीछे छोड़ दिया। उनके खाते में 431 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। कपिल देव को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें तीन और रंगना हेराथ को पछाड़ने के लिए 2 विकेट की दरकार है। श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंहना हेराथ के नाम 433 और कपिल देव के नाम 433 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर