भारत फाइनल में हारा लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने किया बड़ा कमाल, बनाया खास रिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin, Most wickets in ICC World Test Championship: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज तेज गेंदबाज पैट कमिंस को पीछे छोड़ते हुए रविचंद्रन अश्विन आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं।

Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप
  • रविचंद्रन अश्विन ने बनाया नया रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को पीछे छोड़ा
  • पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने शर्मनाक प्रदर्शन करते हुए भले ही आईसीसी टेस्ट विश्व चैंपियनशिप का खिताब हाथ से जाने दिया, लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इस खिताबी मुकाबले में सबका दिल जरूर जीता। इस दौरान भारतीय गेंदबाजों ने कई रिकॉर्ड भी बनाए और सबसे ताजा व सबसे खास रिकॉर्ड बनाया टीम इंडिया के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने, जिनके नाम अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट दर्ज हो गए हैं।

न्यूजीलैंड ने टिम साउदी की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत को दूसरी पारी में 170 रन पर समेटा। इसके बाद न्यूजीलैंड ने 139 रन के लक्ष्य के लक्ष्य का पीछा करते हुए संयम के साथ जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए। इस दौरान न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में सिर्फ दो विकेट गिरे और ये दोनों विकेट रविचंद्रन अश्विन ने झटके।

अश्विन ने इन दोनों विकेटों के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। वो पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन ने इस कड़ी में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पेसर पैट कमिंस को पीछे छोड़ दिया है। ये हैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज..

  1. रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 71 विकेट
  2. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया) - 70 विकेट
  3. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) - 69 विकेट

अब भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट करियर में 79 मैच खेलते हुए 413 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। वो पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज वसीम अकरम (414) को पीछे छोड़ने से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं। जबकि भारतीय टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर हरभजन सिंह (417) से सिर्फ तीन विकेट दूर हैं। वो फिलहाल भारतीय टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह के बाद चौथे स्थान पर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर