स्मिथ को आउट करते ही अश्विन ने हासिल की विशेष उपलब्धि, बन गए ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज

Ravichandran Ashwin: विचंद्रन अश्विन टेस्‍ट मैच में स्‍टीव स्मिथ को सिंगल डिजिट में आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। यह स्मिथ का भारत के खिलाफ टेस्‍ट में न्‍यूनतम स्‍कोर भी रहा।

ravichandran ashwin celebrates after dismissing steve smith
स्‍टीव स्मिथ को आउट करने के बाद जश्‍न मनाते हुए रविचंद्रन अश्विन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन ने स्‍टीव स्मिथ को 1 रन के स्‍कोर पर अपना शिकार बनाया
  • अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट चटकाए
  • अश्विन ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज को 1 रन पर आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

एडिलेड: टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शुक्रवार को एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन स्‍टीव स्मिथ को अपना शिकार बनाकर मैच अपनी टीम के पक्ष में मोड़ दिया। अश्विन ने पिंक बॉल टेस्‍ट मैच में अपने पहले ही ओवर में स्मिथ को शिकार बनाया। इसके साथ ही रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट मैच में स्‍टीव स्मिथ को सिंगल डिजिट में आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। यह स्मिथ का भारत के खिलाफ टेस्‍ट में न्‍यूनतम स्‍कोर भी रहा।

17वें ओवर में जो बर्न्‍स के आउट होने के बाद स्‍टीव स्मिथ बल्‍लेबाजी करने के लिए आए थे। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 1 रन बनाने के बाद लगातार 27 गेंदें खाली खेली। विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के 27वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी पर लगाया। मार्नस लाबुशेन ने तीसरी गेंद पर रन लेकर स्‍ट्राइक स्मिथ को दी। स्मिथ ने चौथी गेंद पर अश्विन के पास ड्राइव खेला, लेकिन इस पर रन नहीं मिला। पांचवीं गेंद पर उन्‍होंने लेग साइड में डिफेंसिव शॉट खेला।

इसके बाद भारतीय ऑफ स्पिनर ने ऑफ स्‍टंप पर लेंथ गेंद डाली। स्‍टीव ने इसको रोकने की कोशिश की। दुर्भाग्‍यवश गेंद उनके बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर निकली और अजिंक्‍य रहाणे ने पहली स्लिप में आसान कैच लपका।

कुमार और जडेजा के क्‍लब में जुड़े अश्विन

स्‍टीव स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ काफी सफलता हासिल की है। कंगारू बल्‍लेबाज ने भारत के खिलाफ 20 पारियों में 84.05 की औसत से 1429 रन बनाए। सिर्फ भुवनेश्‍वर कुमार और रवींद्र जडेजा ने स्‍टीव स्मिथ को सिंगल डिजिट स्‍कोर पर आउट किया है। पीसीए स्‍टेडियम में 2013 में कुमार ने 5 रन पर स्मिथ को आउट किया। चार साल बाद जडेजा ने बेंगलुरु में स्मिथ को 8 रन पर आउट किया। हालांकि, रविचंद्रन अश्विन पहले भारतीय गेंदबाज बने, जिन्‍होंने स्मिथ को 1 रन के स्‍कोर पर आउट किया।

बता दें कि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने एडिलेड में जारी पहले टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। भारत की पहली पारी 244 रन के स्‍कोर पर ऑलआउट हुई। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 191 रन पर ढेर हुई। टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 53 रन की बढ़त मिली। भारत ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 6 ओवर में एक विकेट खोकर 9 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया की कुल बढ़त 62 रन की हो चुकी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर