IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ये कारनामा करने वाले बने पहले गेंदबाज

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में कुल 32 विकेट चटकाए। इसी के साथ रविचंद्रन अश्विन ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई।

ravichandran ashwin
रविचंद्रन अश्विन 
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चार टेस्‍ट में 32 विकेट चटकाए
  • रविचंद्रन अश्विन ने टेस्‍ट क्रिकेट में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई
  • रविचंद्रन अश्विन ने शेन वॉर्न और इमरान खान की बराबरी की

अहमदाबाद: रिकॉर्ड्स और रविचंद्रन अश्विन पक्‍के यार बन चुके हैं। पिछले टेस्‍ट में सबसे जल्‍दी 400 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ एक बार फिर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में कुल 32 विकेट चटकाए। अश्विन पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने दो मौकों पर सीरीज में 30 या ज्‍यादा विकेट चटकाए। इससे पहले 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में अश्विन ने 31 विकेट चटकाए थे।

बिशन सिंह बेदी, हरभजन सिंह, बीएस चंद्रशेखर और कपिल देव ऐसे पूर्व भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने एक टेस्‍ट सीरीज में 30 या ज्‍यादा विकेट लेने का कमाल किया है। अश्विन ने दूसरी पारी में जैक क्रॉले (5), जॉनी बेयरस्‍टो (0), जो रूट (30), डान लॉरेंस (50) और जैक लीच (2) को अपना शिकार बनाया और यह उपलब्धि हासिल की।

कर्टली एंब्रोस को पछाड़ा

इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने दुनिया में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट चटकाने के मामले में वेस्‍टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एंब्रोस (405) को पीछे छोड़ दिया है। अश्विन के 78 टेस्‍ट में कुल 409 विकेट हो गए हैं जबकि एंब्रोस ने 98 टेस्‍ट में 405 विकेट चटकाए थे। टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट चटकाने के मामले में अश्विन भारत में चौथे जबकि दुनिया में 15वें स्‍थान पर काबिज हैं।

शेन वॉर्न-इमरान खान की बराबरी

रविचंद्रन अश्विन को इंग्‍लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। अश्विन ने अपने करियर में आठवीं बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता और कई दिग्‍गजों की बराबरी की।

रविचंद्रन अश्विन न्‍यूजीलैंड के सर रिचर्ड हेडली, पाकिस्‍तान के इमरान खान और ऑस्‍ट्रेलिया के शेन वॉर्न के साथ सबसे ज्‍यादा मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीतने के मामले में संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीतने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन (11) के नाम दर्ज है। दक्षिण अफ्रीका के जैक्‍स कैलिस (9) दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

हेराथ की बराबरी

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्‍ट में जीत दिलाने के लिए सबसे ज्‍यादा बार पारी में पांच विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ की बराबरी कर ली है। अश्विन और हेराथ ने 25 बार एक पारी में पांच विकेट लिए, जिसमें उनकी टीम को जीत मिली। मुथैया मुरलीधरन (41) इस मामले में शीर्ष पर काबिज हैं। शेन वॉर्न (27) दूसरे स्‍थान पर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर