विकेटों के सत्ते के साथ रविचंद्रन अश्निन ने तोड़ा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड 

10 महीने बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए रविचंद्रन अश्निन ने एक बार फिर कहर परबाते हुए दक्षिण अफ्रीका के सात खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाकर हरभजन सिंह का एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Ravichandran Ashwin
रविचंद्रन अश्विन   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • पहली पारी में अश्विन ने 143 रन देकर लिए 7 विकेट
  • 27वीं बार पारी में लिए 5 या उससे ज्यादा विकेट
  • एक पारी में 6 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भज्जी को पीछे छोड़ा, अब कुबंले से पीछे

विशाखापट्टनम: भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्निन ने 10 महीने बाद टीम इंडिया की जर्सी पहनकर खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट की पहली पारी में भारत के 502/7 स्कोर के जवाब में मेहमान टीम को 431 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 46.2 ओवर गेंदबाजी करते हुए 145 रन देकर 7 विकेट हासिल किए। इसी दौरान उन्होंने हरभजन सिंह को एक मामले में पीछे छोड़ दिया। 

अश्विन ने 27वीं बार एक टेस्ट पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए। लेकिन एक पारी में 6 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्निन ने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया। हरभजन ने अपने टेस्ट करियर में एक पारी में 13 बार 6 या उससे ज्यादा विकेट लिए थे। इस मैच से पहले अश्विन उनकी बराबरी पर थे। शनिवार को अश्निन ने केशव महाराज को अपना शिकार बनाते ही भज्जी को पीछे छोड़ दिया। इस मामले में अश्विन अब केवल अनिल कुंबले से पीछे रह गए हैं। टेस्ट करियर में 619 विकेट लेने वाले कुंबले ने एक टेस्ट पारी में 19 बार 6 या उससे ज्यादा बार 6 या उससे ज्यादा विकेट लिए थे।

अश्विन का टेस्ट रिकॉर्ड अब तक बेहद शानदार रहा है। उन्होंने 66 टेस्ट मैच की 123 पारियों में 25.34 के औसत से 349 विकेट हासिल किए हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/59 है। जबकि एक मैच में उन्होंने 140 रन देकर 13 विकेट लिए थे। टेस्ट मैच की एक पारी में वो 27 बार पांच और 7 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर