बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों के लिए 'काल' बने रविचंद्रन अश्विन, ये वर्ल्‍ड रिकॉर्ड किया अपने नाम

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने जोश हेजलवुड को आउट करके वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अश्विन ने श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ा।

ravichandran ashwin's world record against left handers
रविचंद्रन अश्विन का बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों के खिलाफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों का शिकार किया
  • रविचंद्रन अश्विन ने इस मामले में महान मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा
  • रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को आउट करके वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया

नई दिल्ली: टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मंगलवार को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के चौथे दिन ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज जोश हेजलवुड को आउट करके वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी के 104वें ओवर की पहली गेंद पर हेजलवुड को क्‍लीन बोल्‍ड किया और एक खास उपलब्धि अपने नाम की। अश्विन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने टेस्‍ट में 375वां विकेट चटकाया, जिसमें से हेजलवुड उनके बाएं हाथ के बल्‍लेबाज के रूप में 192वें शिकार बने।

रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्‍यादा बाएं हाथ के बल्‍लेबाज का शिकार करने के मामले में श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ा। टेस्‍ट मैचों में सर्वाधिक 800 विकेट का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले मुथैया मुरलीधरन ने बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों का 191 बार शिकार किया। 

इस फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं, जो टेस्ट मैचों में 600 विकेट लेन वाले इकलौते तेज गेंदबाज हैं। एंडरसन ने कुल 186 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

सबसे ज्‍यादा बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों का शिकार करने के मामले में चौथे नंबर पर पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा काबिज हैं। मैक्‍ग्रा ने बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों को 172 बार अपना शिकार बनाया। मैक्ग्रा के नाम टेस्ट मैचों में 563 विकेट हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न इस लिस्‍ट में ग्‍लेन मैक्‍ग्रा के साथ संयुक्‍त रूप से चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। 

708 विकेटों के साथ टेस्ट मैचों के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज वॉर्न ने 172 बार लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। भारत के अनिल कुंबले इस सूची में पांचवें स्‍थान पर हैं। कुंबले ने 167 मौकों पर यह कारनामा किया है। कुंबले के नाम 619 विकेट हैं और वह भारत के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज हैं।

टेस्‍ट क्रिकेट में कुल विकेटों में सबसे ज्‍यादा बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों का शिकार

  • 192/375 - रविचंद्रन अश्विन
  • 191/800 - मुथैया मुरलीधरन
  • 186/600 - जेम्‍स एंडरसन
  • 172/563 - ग्‍लेन मैक्‍ग्रा
  • 172/708 - शेन वॉर्न
  • 167/619 - अनिल कुंबले।

बता दें कि रविचंद्रन अश्विन ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्‍ट में कुल 5 विकेट चटकाए। उन्‍होंने पहली पारी में तीन जबकि दूसरी पारी में दो विकेट चटकाए। भारतीय टीम ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दी और चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। 

ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 195 रन पर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 326 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 131 रन की बढ़त बनाई। इसके बाद मेजबान टीम की दूसरी पारी 200 रन पर ऑलआउट हुई और इस तरह भारत को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे उसने 15.5 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। अब दोनों देशों के बीच सीरीज का तीसरा टेस्‍ट 7 जनवरी से शुरू होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर