रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड, बने टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज 

रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को श्रीलंका की दूसरी पारी में तीसरा विकेट हासिल करते ही सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट झटकने के मामले में कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। 

Ravichandran-Ashwin-Mohali-test
रविचंद्रन अश्विन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट झटकने के मामले में अश्विन ने कपिल को पछाड़ा
  • कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में झटके थे 434 विकेट
  • चरिथ असलंका बने अश्विन के टेस्ट करियर का 435वां शिकार

मोहाली: भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रविवार को मोहाली में श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाज चरिथ असलंका को स्लिप में विराट कोहली के हाथों लपकवाकर टेस्ट क्रिकेट में विकेटों के मामले में कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। रविचंद्रन अश्विन के टेस्ट करियर का यह 435वां विकेट था इसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुबंले(619) के बाद दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं।

85वें टेस्ट की 160वीं पारी में झटके 435 विकेट
अश्विन ने ये उपलब्धि करियर के 85वें टेस्ट की 160वीं पारी के दौरान हासिल की। मोहाली टेस्ट से पहले कपिल देव को पीछे छोड़ने के लिए अश्विन को 5 विकेट की दरकार थी। इस मैच की पहली पारी में दो विकेट लेकर उन्होंने रिचर्ड्स हेडली को पीछे छोड़ दिया था और विकेटों की संख्या को 432 तक पहुंचा दिया था।

चरिथ असलंका बने 435वां शिकार
ऐसे में पहली पारी में 174 रन पर ढेर होने के बाद फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम के सलामी बल्लेबाज लहिरू थिरामाने और पथुम निशंका के विकेट चटकाकर अश्विन ने कपिल देव की बराबरी कर ली थी। ऐसे में चरिथ असलंका का विकेट झटकते ही उन्होंने इतिहास में दूसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज के रूप में अपना नाम दर्ज करा लिया। 

कपिल ने 131 टेस्ट में हासिल किए थे 434 विकेट
कपिल देव ने करियर में खेले 131 टेस्ट मैच की 227 पारियों में 434 विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने ये विकेट 29.64 के औसत से लिए थे। इस दौरान एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 83 रन देकर 9 विकेट और मैच में 146 रन देकर 11 विकेट था। कपिल ने साल 1994 में हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ करियर का आखिरी टेस्ट खेला था। दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में अश्विन नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर