इतिहास रचने की कगार पर जडेजा और बुमराह, कोहली-धोनी भी कर चुके ये कारनामा

Most T20I appearances for Team India: रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में विराट कोहली और एमएस धोनी के क्लब में शामिल हो सकते हैं।

Jasprit Bumrah
रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

माउंट माउंगानुई: भारतीय टीम के स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में इतिहास रचने की कगार पर हैं। दोनों रविवार को माउंट माउंगानुई में खेले जाने वाले इस मैच में मैदान पर उतरते ही भारत के लिए 50 या उससे अधिक टी20 मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की फेहरिस्त में शुमार हो गए जाएंगे। इस लिस्ट में मौजूदा कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह समेत भारत के अभी तक सिर्फ 6 क्रिकेटर हैं। 

भारत के लिए सर्वाधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने का रिकॉर्ड सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। वह अभ तक 107 टी20 मैच खेल चुके हैं। रोहित से पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर पाया है। रोहित भारत के पहले और दुनिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने 100 या इससे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उनसे पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी ने ये कारनामा अंजाम दिया है। पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने अपनी टीम के लिए अभी तक 113 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

रोहित के बाद दूसरे नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी हैं। धोनी ने भारत के लिए कुल 98 मैच खेले हैं। टीम इंडिया की 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का शतक लगाने की ओर हैं। हालांकि, उन्हें अभी यह उपलब्धि अपने नाम करने में कई महीनों को वक्त लगेगा। कोहली ने भारत के लिए 82 टी20 मुकाबले खेले हैं। वहीं, आक्रामक बल्लेबाज सुरेश रैना (78 टी20 मैच) चौथे और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (61टी20 मैच) पांचवें स्थान पर हैं। इनके बाद पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह का नंबर आता है। उन्होंने भारत के लिए 61 टी20 मैच खेले। 

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले क्रिकेटर

रोहित शर्मा: 107

एमएस धोनी: 98

विराट कोहली: 82

सुरेश रैना: 78

शिखर धवन: 61

युवराज सिंह: 58

जसप्रीत बुमराह: 49

रवींद्र जडेजा: 49
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर