IPL-2022 : रवींद्र जडेजा लौट आए हैं, जानिए कौन-कौन से भारतीय ऑलराउंडर आईपीएल में कहर बरपा सकते हैं

क्रिकेट
Updated Mar 14, 2022 | 10:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL-2022 : इंडियन प्रीमियर लीग में हमेशा से ही ऐसे खिलाड़ियों की बड़ी मांग रही है जो गेंद के अलावा बल्ले से भी दमदार प्रदर्शन कर सकें। आईपीएल के 15वें संस्करण में भी कई ऐसे भारतीय ऑलराउंडर हैं,जिन पर फ्रेंचाइजी टीमों ने बड़ा दांव लगाया है।

jadeja
R Ashwin and Ravindra Jadeja  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चोटिल होने के बाद रवींद्र जडेजा ने की है मैदान पर जोरदार वापसी
  • चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने उतरेंगे रवीद्र जडेजा
  • शार्दुल ठाकुर, अश्विन, वेंकटेश अय्यर भी धमाल मचाने को तैयार

IPL-2022 : आईपीएल के 15वें संस्करण में प्रशंसकों की नजर कई ऐसे खिलाड़ियों पर है, जो गेंद के साथ  बल्ले से भी मैच का रुख बदलने का दमखम रखते हैं। हाल ही में हुई आईपीएल की मेगा नीलामी में फ्रेंचाइजी टीमों ने कई ऑलराउंडरों पर बड़ा पैसा खर्च किया है। इसमें सबसे बड़ा नाम चार बार खिताब जीत चुकी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार खिलाड़ी रवींद्र जडेजा का है।  

जडेजा का अंतरराष्ट्रीय टी-20 में भी शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने हाल ही में श्रींलंका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 189.18 की ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट के साथ 70 रन बनाए और साथ ही 2 विकेट भी लिए। वह अब तक 58 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 124.42 की स्ट्राइक रेट से 326 रन बना चुके हैं। इसके अलावा वह, 48  विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। जडेजा एक शानदार फील्डर भी हैं और टी-20 में उनके नाम 22 कैच हैं

जडेजा चेन्नई के सबसे महंगे खिलाड़ी

रवीद्र जडेजा को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 16 करोड़ रुपए की बड़ी राशि पर रिटेन किया। दिलचस्प यह हैी कि वह चेन्नई के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं और उन्होंने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ी को भी पीछे छोड़ दिया है। जडेजा के दमदार आंकड़े दिखाते हैं कि उन्होंने इस लीग का सर्वश्रेष्ठ भारतीय ऑलराउंडर क्यों माना जाता है। जडेजा ने अब तक आईपीएल में कुल 200 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतकों के साथ 2386 रन ठोके, जिसमें 85 छक्के शामिल हैं। वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने 127 विकेट चटकाए हैं। इसमें तीन बार उन्होंने पारी में चार से ज्यादा और एक बार पांच विकेट झटके।

चोट से उबरकर शानदार वापसी

जडेजा चोटिल होने के कारण कुछ समय के लिए मैदान से बाहर थे। लेकिन चोट से उबरकर उन्होंने मैदान पर जोरदार वापसी की। जडेजा ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 9 विकेट चटकाए और 175 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने दिखाया कि वह खेल के किसी भी प्रारूप में देश के नंबर एक ऑलराउंडर हैं। जडेजा के नाम 168 वनडे मैचों में 2411 रन और 188 विकेट भी हैं। 

अश्विन भी गेंद और बल्ले से उपयोगी

दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पिछले कुछ सीजन पंजाब किंग्स के लिए खेले थे लेकिन इस सीजन वह राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। अश्विन को मेगा नीलामी में राजस्थान ने 5 करोड़ रुपए मेें खरीदा। आईपीएल में अश्विन के नाम 167 मैचों में 145 विकेट हैं। उन्होंने 456 रन भी बनाए हैं।

शार्दुल, वेंकटेश और दीपक भी काफी घातक

अगर मीडियम पेसर ऑलराउंडरों की बात करें तो शार्दुल ठाकुर, वेंकटेश अय्यर और दीपक चाहर निचले क्रम पर धुआंधार बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते  हैं। शार्दुल को इस सीजन 10.75 करोड़ रुपए मे दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने खरीदा है। वह अभी तक 61 मैचों में 67 विकेट ले चुके हैं और 53 रन बनाए हैं। हालांकि उन्हें अभी आईपीएल में बल्लेबाजी का ज्यादा मौका नहीं मिला है, लेकिन वह साबित कर चुके हैं कि समय आने पर ताबड़तोड़ खेल सकते हैं।

कोलकाता ने आठ करोड़ रुपए में वेंकटेश को रिटेन किया, जो 10 मैचों में 370 रन बनाने के अलावा तीन विकेट ले चुके हैं। उनके नाम 63 मैचों में 59 विकेट और 79 रन हैं। दीपक चाहर भी आक्रामक बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। इसी कारण उन्हें 14 करोड़ रुपए में चेन्नई सुपरकिंग्स ने खरीदा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर