RCB vs RR Highlights: बैंगलोर के खिलाफ चमके पराग, कुलदीप और अश्विन, राजस्थान ने दर्ज की 'रॉयल' जीत

IPL 2022, Royal Challengers Bangalore vs Rajasthan Royals Highlights: राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की। इसी के साथ आरआर ने जीत की हैट्रिक कंप्लीट कर ली।

Bangalore vs Rajasthan Royals Live Score
राजस्थान रॉयल्स  
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 39वां मैच
  • रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर बनाम राजस्थान रॉयल्स
  • राजस्थान टीम ने लगाई जीत की हैट्रिक

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने कम स्कोर बनाने के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को 29 रन से धूल चटाई दी। राजस्थान ने रियान पराग (नाबाद 56) की शानदार पारी के दम पर 145 रन का टारेगट दिया, जिसके जवाब में बैंगलोर की टीम 19.3 ओवर में 115 रन बनाकर सिमट गई। पुणे के मैदान पर खेले गए मैच में बैंगलोर के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान फाफ डुप्लेसी (23) ने बनाए। आरआर के लिए तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने शानदार बॉलिंग की। उन्होंने 20 रन खर्च कर 4 विकेट चटकाए। वहीं, स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 17 रन देकर 3 शिकार किए। प्रसिद्ध कृष्णा को दो विकेट मिले। आरसीबी का एक खिलाड़ी रन आउट होकर पवेलियन लौटा।

आरसीबी ने की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने खराब शुरुआत की। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे विराट कोहली का बल्ला फिर नहीं चला। उन्होंने 10 गेंदों में 9 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 2 चौके लगाए। कोहली को प्रसिद्ध कृष्णा ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह पुल करने चाहते थे मगर बाउंसर के सही से पढ़ नहीं पाए और बैकवर्ड प्वाइंट पर रियान पराग के हाथों लपके गए। गेंद बल्ले से लगने के बाद सीधे हेलमेट से टकराई और फिर पराग के पास चली गई। 

एक ही ओवर में डुप्लेसी-मैक्सवेल आउट

तेज गेंदबाज कुलदीप सेन सातवें ओवर में बैंगलोर को दो बड़े झटके दिए। उन्होंने दूसरी गेंद पर फाफ डुप्लेसी को अपना शिकार बनाया। वह बैक ऑफ लेंथ गेंद को कवर के ऊपर से मारने के प्रयास में थे और जोस बटलर ने उछलकर कैच लपक लिया। उन्होंने 21 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 23 रन की पारी खेली। वहीं, कुलदीप ने ओवर की तीसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल (0) को आउट किया। मैक्सवेल ऑफ स्टंप से बाहर आई गेंद को थर्ड मैन की दिशा में धकेलना चाहते थे लेकिन पहली स्लिप पर मौजूद देवदत्त पडिक्कल ने कैच पकड़ लिया। उनका विकेट 37 के कुल स्कोर पर गिरा।

बैंगलोर ने 78 रन जोड़कर खोए 7 विकेट

बैंगलोर की टीम डुप्लेसी और मैक्सवेल के आउट होने के बाद उबर नहीं पाई। उसने 78 रन जोड़कर सात विकेट खो दिए। अनुज रावत की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए रजत पाटीदार (16 गेंदों में 16) छाप छोड़ने में नाकाम रहे। सुयश प्रभुदेसाई (2) भी सस्ते में पवेलियन लौटे। फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक (4 गेंदों में 6) ने सस्ते में विकेट गंवाया। शाहबाज अहमद (27 गेंदों में 17) ने टिकने की कोशिश की पर सलफता हाथ नहीं लगी। वनिंदु हसरंगा ने 13 गेंदों में 18 रन बनाए। मोहम्मद सिराज ने 8 और हर्षस पटेल ने 5 रन का योगदान दिया। 

ऐसा रहा आरआर की पारी का हाल

राजस्थान का निराशाजानक आगाज

राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 144 रन जोड़े। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान ने निराशाजनक आगाज किया और 11 के कुल स्को पर पहला विकेट खो दिया। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल 7 गेंदें में 7 रन ही बना सके। उन्होंने एक छक्का लगाया। उन्हें तेज गेंदबाबज मोहम्मद सिराज ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। देवदत्त ने रिव्यू ले लिया था लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। वह फ्लिक करने के चक्कर में चूक गए।

अश्विन ने 17 और बटलर ने 8 बनाए

आरआर का दूसरा विकेट रविचंद्रन अश्वन के तौर पर गिरा। पडिक्कल के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे अश्विन ने 9 गेंदों में 17 रन बनाए। उन्होंने 4 चौके ठोके। उन्हें सिराज ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर कॉट एंड बोल्ड किया। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए ओपनर जोस बटलर के साथ 22 रन की साझेदारी की। इसके बाद पांचवें ओवर की पहली गेंद पर  अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें जोश हेजलवुड ने मिडऑन पर सिराज के हाथों कैच कराया। बटलर ने शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद को पुल करने के फिराक में थे। उन्होंने 9 गेंदों में 1 चौके के जरिए 8 रन जुटाए। उनका विकेट 33 के कुल स्कोर  पर गिरा।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए सैमसन

बैंगलोर को चौथी सफलता कप्तान संजू सैमसन के रूप में मिली। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट लगाए पर बड़ी पारी नहीं खेल सके। सैमसन ने 21 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्कों की बदौलत 27 रन बनाए। उन्हें स्पिनर वनिंदु हसरंगा ने 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में बोल्ड हो गए। सैमसन ने चौथे विकेट के लिए डेरिल मिचेल के संग 35 रन की पार्टनरशिप की। वह 68 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

नहीं चला मिचेल-हेटमायर का बल्ला 

आरआर को पांचवां झटका डेरिल मिचेल के तौर पर लगा। आईपीएल में डेब्यू मैच खेलने उतरे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मिचेल ने 24 गेंदों में महज 16 रन बनाए। उन्होंने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच थमाया। वह हेजलुवड द्वारा डाली गई ऑफ कटर गेंद को लॉन्ग ऑन के पार मारना चाहते थे। धाकड़ बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर का बल्ला भी नहीं चला। उन्होंने7 गेंदें खेलीं और 3 रन का योगदान दिया। हेटमायर को हसरंगा ने 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। वह डीप मिडविकेट की दिशा में छक्का जड़ने के प्रयास में थे और सुयश प्रभुदेसाई के कैच बैठे। उनका विकेट 102 के कुल स्कोर पर गिरा।

पराग ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारी

ट्रेंट बोल्ट (7 गेंदों में 5) और प्रसिद्ध कृष्णा (5 गेंदों में 2) कुछ खास नहीं कर पाए। बोल्ट को हर्षल पटेल ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा। कृष्णा 19वें ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट हुए। वहीं, छटे नंबर पर बैटिंग के लिए आए युवा बल्लेबाज रियान पराग ने मुश्किल वक्त में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली, जिससे राजस्तान सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही।  पराग ने 31 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों के दम पर 56* रन बनाए। उन्होंने हर्षल पटेल द्वारा डाले गए 20वें ओवर में 18 रन जुटाए। यह पराग के आईपीएल करियर की दूसरी फिफ्टी है। सिराज, हेजलवुड और हसरंगा ने दो-दो जबकि हर्षल ने एक विकेट चटकाया।

टॉस के बाद क्या बोले दोनों कप्तान?

टॉस जीतने के बाद बैंगलोर के कप्तान डुप्लेसी ने कहा कि हमने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। शुरुआत में पिच से थोड़ी मदद होगी, जिसका हम फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। आपको पिछले मैच में 68 रन पर ढेर होने को भूलना होगा और प्लेऑफ में पहुंचने पर ध्यान लगाना होगा। विराट कोहली बतौर सलामी बल्लेबाजी उतरेंगे। हग रियल विराट को खेलते हुए देखना चाहते हैं। यह नया मैच, नया दिन है और अच्छा खेलना है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद राजस्थान के कप्तान सैमसन ने कहा कि हम भी पहले गेंदबाजी करते, लेकिन हम पहले बल्लेबाजी करके भी खुश हैं। जोस बटलर अब तक शानदार रहे हैं। उन्होंने एक जबरदस्तृ मानक स्थापित किया है। पूरी टीम उनसे बहुत कुछ सीख रही है। उन्होंने टीम की स्थिति के अनुसार खेला है। 

Royal Challengers Bangalore vs Rajasthan Royals Playing 11

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग-11: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, रजत पाटीदार, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हर्षल पटेल, वनिन्दु हसरंगा, जोश हेजलवुड, मोहम्मद सिराज

राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग-11: संजू सैमसन (कप्‍तान), जोस बटलर, देवदत्‍त पडिक्‍कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, डेरिल मिचेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्‍ट और प्रसिद्ध कृष्‍णा।

आरसीबी की नजर जीत की राह पर 

आरसीबी ने टूर्नामेंटमेंट में अब तक प्रभावी प्रदर्शन किया है। उसने आठ मैचों से 5 जीते हैं और दो गंवाए हैं। डुप्लेसी ब्रिगेड 10 अंकों के साथ फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर हैं। बैंगलोर अपने आखिरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 9 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। आरसीबी खराब बल्लेबाजी के चलते 16.1 ओवर में महज 68 रन पर ढेर हो गई थी। जवाब में हैदराबाद ने आठ ओवर में 1 विकेट गंवाकर आसानी से मैच जीत लिया था। ऐसे में बैंगलोर की नजर अब राजस्थान के विरुद्ध जीत की राह पर लौटने पर होगी।

बेंगलोर की ओर से मौजूदा सत्र में अब तक सर्वाधिक रन बनाने वाले डुप्लेसी की फॉर्म में उतार चढ़ाव देखने को मिला है लेकिन वह टीम के बल्लेबाजी क्रम के अहम सदस्य हैं। कार्तिक भी बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता के कारण फिनिशर की अपनी भूमिका अच्छी तरह निभा रहे हैं। हालांकि,  सभी की नजरें विराट कोहली पर होंगी, जो पिछले दो मैचों में अपना खाता तक नहीं खोल पाए हैं। आरसीबी के पास हर्षल पटेल के रूप में डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने वाला सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है लेकिन इस तेज गेंदबाज को मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड से सहयोग की जरूरत है। 

जीत की हैट्रिक की फिराक में राजस्थान

राजस्थान ने अपने पिछले दोनों मुकाबलों में विजयी परचम फहराया है, जिससे उसके हौसले बुलंद हैं। आरआर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट और दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से धूल चटाई। अब राजस्थान की टीम बैंगलोर के सामने जीत की हैट्रिक जमाने की फिराक में होगी। आरआर ने सात मैचों में 5 बार जीत हासिल की है और 10 अंकों के साथ तालिका में तीसरे स्थान काबिज है। उसे सिर्फ दो हार मिली है। राजस्थान (0.432) का नेट रेन रेट बैंगलोर (-0.472) से बेहतर है।

राजस्थान के लिए सलामी बल्लेबाज जोस बटलर बेहतरीन फॉर्म में हैं और मौजूदा सत्र में पहले ही तीन शतक जड़ चुके हैं। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल और कप्तान संजू सैमसन भी बल्ले से योगदान दे रहे हैं जबकि शिमरोन हेटमायर ने भी कुछ आकर्षक पारियां खेली हैं।  राजस्थान के पास विविधता भरा गेंदबाजी आक्रमण है जिसकी अगुआई ट्रेंट बोल्ट कर रहे हैं। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी भी आरसीबी के बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है। चहल टूर्नामेंट में अब तक 18 विकेट चटका चुके हैं और अकेले दम पर मैच का रुख बदलने की क्षमता रखते हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर