IND vs ENG: रीस टॉप्ले ने किया इंग्लैंड के लिए वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन, तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड 

इंग्लैंड के 28 वर्षीय तेज गेंदबाज रीस टॉप्ले ने टीम इंडिया के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ गेंदबाजी करते ही लॉर्ड्स में अपनी टीम की 100 रन के बड़े अंतर से जीत में अहम भूमिका अदा की। 

Reece-Topley
रीस टॉप्ले  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत के खिलाफ रीस टॉप्ले ने दूसरे वनडे में 24 रन देकर झटके 6 विकेट
  • लॉर्ड्स के मैदान पर बनाया इंग्लैंड के लिए वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का नया रिकॉर्ड
  • तोड़ा पॉल कॉलिंगवुड के 17 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ किए गेंदबाजी प्रदर्शन को छोड़ा पीछे

लंदन: बांए हाथ के तेज गेंदबाज रीस टॉप्ले के आगे टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर ने गुरुवार को लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में घुटने टेक दिए। टॉप्ले ने अपनी घातक गेंदबाजी से कहर परपाते हुए 9.5 ओवर में 24 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए। ऐसे में जीत के लिए 247 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया 146 रन पर ढेर हो गई और 100 रन से मुकाबला गंवा दिया। टॉप्ले को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

धव्स्त किया टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर
28 वर्षीय टॉप्ले ने शुरुआत से ही कसी हुई गेंदबाजी की और पिछले मैच में नाबाद 76 रन की पारी खेलने वाले कप्तान रोहित शर्मा को खाता खोले बगैर चलता कर दिया। इसके बाद उन्होंने अपनी कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी और उसके बाद शिखर धवन, सूर्यकुमार यादव को भी चलता कर दिया। टीम इंडिया का स्कोर 20.2 ओवर में 73 रन पर 5 विकेट हो गया। टॉप ऑर्डर के धराशाई होने के बाद टीम इंडिया वापसी नहीं कर पाई।

लोअर मिडल ऑर्डर का भी किया काम तमाम
बीच के ओवरों में हार्दिक पांड्या(29), रवींद्र जडेजा(29) और मोहम्मद शमी ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वो भी नाकाम रहे। ऐसे में कप्तान बटलर ने एक बार फिर गेंद टॉप्ले के हाथों में थमा दी। उन्होंने एक-एक करके तीन विकेट चटकाए। उन्होंने मोहम्मद शमी, युजवेंद्रर् चहल और प्रसिद्ध कृष्णा को पवेलियन वापस भेजकर विकेटों का छक्का जड़ दिया।

तोड़ा कॉलिंगवुड का 17 साल पुराना रिकॉर्ड 
टॉप्ले का ये प्रदर्शन लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान के साथ-साथ वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। टॉप्ले ने इंग्लैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने के मामले में पूर्व कप्तान पॉल कॉलिंगवुड का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कॉलिंगवुड ने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2005 में 31 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। 

वनडे मैच में 6 विकेट लेने वाले तीसरे इंग्लिश खिलाड़ी 
टॉप्ले इंग्लैंड के वनडे क्रिकेट इतिहास में एक पारी में 6 विकेट झटकने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उनके और पॉल कॉलिंगवुड के अलावा क्रिस वोक्स ने दो बार पांच विकेट वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए गेंदबाजी करते हुए हासिल किए हैं। साल 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 45 रन देकर 6 और साल 2014 में जिंबाब्वे के खिलाफ 47 रन देकर 6 विकेट लिए थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर