18 साल की ऋचा घोष ने वनडे क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, मिताली राज के साथ बनाया अनोखा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Richa Ghosh record in Women's odi: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 18 वर्षीया विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋचा घोषण ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अर्धशतक जमाकर बड़ी उपलब्धियां हासिल की। घोष ने कप्‍तान मिताली राज के साथ शतकीय साझेदारी की।

mithali raj hugs richa ghosh after completing half century
मिताली राज ने ऋचा घोष को अर्धशतक पूरा करने के बाद गले लगाया   |  तस्वीर साभार: Twitter

क्‍वींसटाउन: भारतीय महिला क्रिकेट टीम और न्‍यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच क्‍वींसटाउन में पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। भारतीय महिला ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 270 रन बनाए। टीम इंडिया को इस स्‍कोर तक पहुंचाने में कप्‍तान मिताली राज (66*) और युवा ऋचा घोष (65) ने अहम भूमिका निभाई। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी की और कई उपलब्धियां भी हासिल की।

अनोखा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

सबसे पहले आपको इस अनोखे रिकॉर्ड की जानकारी देते हैं। मिताली राज और ऋचा घोष ने इंटरनेशनल क्रिकेट (पुरुष/महिला) में पहली ऐसी शतकीय साझेदारी साझा की, जहां एक खिलाड़ी ने दूसरे के जन्‍म से पहले ही डेब्‍यू कर लिया था। अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा कारनामा नहीं हुआ था। यह पहला मौका है, जब इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा हुआ है। बता दें कि मिताली राज ने अपना इंटरनेशनल डेब्‍यू 1999 में किया था जबकि ऋचा घोष का जन्‍म 2003 में हुआ था।

ऋचा सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर

ऋचा घोष ने दूसरे वनडे में 64 गेंदों मे 6 चौके और एक छक्‍के की मदद से 65 रन बनाए। ऋचा घोष ने जैसे ही अपना अर्धशतक पूरा किया, तो एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। घोष महिलाओं के वनडे में अर्धशतक जमाने वाली सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज बन गई हैं। घोष ने करु जैन द्वारा बनाए रिकॉर्ड को 17 साल बाद ध्‍वस्‍त कर दिया। बंगाल की ऋचा घोष ने 18 साल और 140 दिन की उम्र में अर्धशतक जमाया। उन्‍होंने करु जैन के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्‍होंने 2004 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 18 साल और 179 दिन की उम्र में अर्धशतक जमाया था। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर अंजू जैन हैं, जिन्‍होंने 1993 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 18 साल और 343 दिन की उम्र में अर्धशतक जड़ा था।

भारत का सर्वोच्‍च स्‍कोर

भारत और न्‍यूजीलैंड महिला टीम के बीच यह 50वां वनडे मैच है। भारत ने इसे बेहद खास बनाते हुए न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्‍ठ टोटल स्‍कोर बनाया है। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 270 रन बनाए। इससे पहले भारत ने 2017 वर्ल्‍ड कप में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 265/7 का स्‍कोर बनाया था, जो अब पीछे छूट गया है। वैसे, भारत ने कभी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में 221 रन से बड़ा आंकड़ा नहीं बनाया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर