ये है वो एक ओवर जिसे रिकी पोंटिंग कभी नहीं भूल सके, जानिए ऐसा क्या हुआ था

Ricky Ponting recalls best over he faced: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग ने खुलासा किया है कि उनके पूरे करियर में किस ओवर ने उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित किया।

ricky ponting
ricky ponting  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • रिकी पोंटिंग ने सालों बाद किया खुलासा, बताया उस ओवर के बारे में
  • ये पोंटिंग के करियर का सबसे रोमांचक ओवर है
  • आज भी रिकी पोंटिंग नहीं भूल सके उस एक ओवर को

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट इतिहास में कई महान खिलाड़ी आए और गए, इनमें से कुछ ऐसे थे जो हमेशा के लिए अपनी छाप छोड़ गए। ऐसे ही थे पूर्व कप्तान व धाकड़ बल्लेबाज रिकी पोंटिंग। वो एक ऐसे बल्लेबाज थे जो अकेले दम पर किसी भी मैच का रुख पलटने का दम रखते थे। भारत के खिलाफ साल 2003 का विश्व कप फाइनल भी उसी का एक नमूना था। अपने करियर के दौरान पोंटिंग ने तमाम दिग्गज गेंदबाजों का सामना किया लेकिन एक ओवर ऐसा था जो वो अपने जहन से कभी नहीं निकाल सके।

रिकी पोंटिंग ने खुद खुलासा किया है उस ओवर के बारे में जिसे वो अपने करियर के दौरान सबसे घातक ओवर मानते हैं। मामला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जानी वाली प्रतिष्ठित एशेज सीरीज का था। एशेज 2005 के एजबेस्टन टेस्ट मैच में इंग्लैंड के लाजवाब पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने एक ओवर ऐसा फेंका था जिसे पोंटिंग आज भी याद कर रहे हैं।

क्या हुआ था उस मैच में

उस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 407 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पहली पारी में 308 रन पर सिमट गई। इसके साथ ही इंग्लैंड को 99 रनों की बढ़त भी हासिल हो गई। हालांकि जब इंग्लैंड दूसरी पारी में उतरी तो उन्हें शेन वॉर्न के कहर का सामना करना पड़ा और वे इस पारी में 182 रन पर सिमट गए। अब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 282 रनों की जरूरत थी।

वो खास ओवर

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी 47 रन जोड़ने के बाद एंड्रयू फ्लिंटॉफ का शिकार हो गई। इसके बाद रिकी पोंटिंग पिच पर आए और सबको भरोसा था कि ये बल्लेबाज तो आसानी से मैच को यहां से जिताकर ले जाएगा। पहले ही ओवर में उनके सामने फ्लिंटॉफ थे। इस ओवर की पहली तीनों गेंदें किसी तरह निकाल लीं और फिर 90 मील प्रति घंटा की रफ्तार से स्विंग करा रहे फ्लिंटॉफ की दो और गेंदें भी पोंटिंग ने छोड़ना ही बेहतर समझा। वो इस ओवर से बचना चाह रहे थे। अंतिम गेंद भी पोंटिंग छोड़ने में सफल रहे और उन्होंने राहत की सांस ली, लेकिन अंपायर ने क्रीज से बाहर पैर जाने की वजह से इसे नो बॉल करार दिया। यानी फ्लिंटॉफ को एक गेंद और करनी थी। इस गेंद पर फ्लिंटॉफ ने ऑफ स्टंप के बाहर की ओर गेंद की और ड्राइव करने के चक्कर में पोंटिंग विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। सारे ऑस्ट्रेलियाई फैंस दंग रह गए। पोंटिंग खाली पवेलियन लौट गए।

ये है उस पल का वीडियो

नतीजा भी रोमांचक रहा

जितना रोमांचक फ्लिंटॉफ का वो ओवर था, उतना ही दिलचस्प मैच का नतीजा भी रहा। ऑस्ट्रेलिया ने किसी तरह 9 विकेट पर 220 रन बना लिए थे। लेकिन ब्रेट ली और माइकल कैस्प्रोविच की जोड़ी अंत तक जुटी तो रही लेकिन जीत तक नहीं पहुंच सकी और इंग्लैंड ने कुल 2 रन से जीत हासिल कर ली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर