ऋषभ पंत बने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय, तोड़ा 40 साल पुराना रिकॉर्ड

Fastest haff century by Indian in Test Cricket: ऋषभ पंत ने रविवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में श्रीलंकाई गेंदबाजों की धुनाई करते हुए टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

Rishabh-Pant-Fastest-Test-Fifty
भारत के लिए सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक जड़ने के बाद ऋषभ पंत  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत ने 28 गेंद में जड़ा श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक
  • अपनी पारी के दौरान पंत ने जड़े 7 चौके और दो छक्के
  • पंत ने तोड़ा कपिल देव का 40 साल पुराना भारतीय रिकॉर्ड

बेंगलुरु: टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने रविवार को बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन अपनी आतिशी बल्लेबाजी के बल पर कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। रविवार को पंत ने 28 गेंद में पचासा जड़ दिया। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के जड़े। पंत बड़ी पारी नहीं खेल सके और 31 गेंद पर 50 रन बनाकर प्रवीण जयाविक्रमा की गेंद पर उनके ही हाथों लपके गए। 

कपिल देव ने पाकिस्तान के खिलाफ 30 गेंद में जड़ा था अर्धशतक
पंत से पहले भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम दर्ज था। कपिल देव ने साल 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में 30 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। पिछले 40 साल से उनका रिकॉर्ड कायम था जिसे रविवार को ऋषभ पंत ने ध्वस्त कर दिया। 

सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक जड़ने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज
ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले विकेटकीपर बन गए थे। उन्होंने इस मामले में कीवी विकेटकीपर इयान स्मिथ और एमएस धोनी का साझा रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ साल 1990 में 34 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। वहीं एमएस धोनी ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 34 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। 

मिस्बाह के नाम दर्ज है सबसे तेज अर्धशतक का विश्व रिकॉर्ड 
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक के नाम दर्ज है। मिस्बाह ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। उनके बाद दूसरे पायदान पर डेविड वॉर्नर हैं। वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2017 में सिडनी में महज 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया था। इस सूची में तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज जैक कैलिस हैं। कैलिस ने साल 2005 में जिंबाब्वे के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में 24 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर