धाकड़ खिलाड़ियों ने सिर्फ एक बार किया ये कारनामा, ऋषभ पंत ने छोटे से करियर में 5 बार दिया अंजाम

Big Record of Rishabh Pant: विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में खूब धमाल मचाया। उन्होंने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा।

Rishabh Pant Record
ऋषभ पंत  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा वनडे
  • भारत ने निर्णायक मैच 5 विकेट से जीता
  • ऋषभ पंत का जमकर चला बल्ला

साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत कई मौकों पर अपनी जबरदस्त छाप छोड़ चुके हैं। उन्होंने ऐसा ही कुछ रविवार को मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे में किया। पंत ने मुश्किल हालात में भारतीय टीम के लिए 113 गेंदों में नाबाद 125 रन की मैच विनिंग पारी खेली। उनकी बेहतरीन बल्लेबाज के दम पर भारत ने ना सिर्फ मुकाबला जीता बल्कि सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। यह पंत के वनडे करियर का पहला शतक है। पंत ने सेंचुरी जड़ने के साथ ही एक खास कारनामा अंजाम दे डाला है, जो कई दिग्गज खिलाड़ी नहीं कर सके।

छोटे से करियर में 5 बार किया ऐसा

बता दें कि पंत एशिया के बाहर 5 शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक कुल 6 शतक ठोके हैं, जिसमें से पांच एशिया के बाहर आए हैं। पंत ने मैनचेस्टर में सेंचुरी बनाने के अलावा टेस्ट में दी ओवल (2018) में 114, सिडनी (2010) में नाबाद 159, केप टाउन (जनवरी 2022) में नाबाद 100 और बर्मिंघम (जुलाई 2022) में 146 रन की पारी खेली। वहीं, पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल द्रविड़, केएल राहुल, रिद्धिमान साहू, अजय रात्रा और विजय मांजरेकर ने एशिया के बाहर सिर्फ एक मर्तबा सेंचुरी जड़ी।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड की धरती पर वो कमाल कर दिखाया, जो एशिया का कोई विकेटकीपर बल्‍लेबाज नहीं कर सका

द्रविड़ के बाद पंत ने किया ये कमाल

भारतीय विकेटकीपर द्वारा इंग्लैंड की सरमजीं पर वनडे शतक लगाने का कमाल पंत के अलावा केवल राहुल द्रविड़ ने किया है। द्रविड़ ने 1999 में ऐसा किया था। दूसरी ओर, पंत ने SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में सफल रनचेज के दौरान भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वोच्च वनडे स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ा दिया। पंत के मैनचेस्टर में 125 रन की पारी खेलने से पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज था। धोनी ने मेलबर्न में नाबाद 87 और ऑकलैंड में नाबाद 85* रन बनाए थे। 

यह भी पढ़ें: पंत के तूफानी मैच जिताऊ शतक से प्रभावित पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कुछ ऐसा कहा

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर