धमाकेदार पारी खेलने के बावजूद एडम गिलक्रिस्ट का 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने से चूके ऋषभ पंत

ऋषभ पंत शुक्रवार को एजबेस्टन में धमाकेदार शतकीय पारी खेलने के बाद एडम गिलक्रिस्ट का 21 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम करने से 7 रन के अंतर से चूक गए।

Rishabh-Pant-Century-Edgbaston
ऋषभ पंत  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत ने एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ खेली 111 गेंद में 146 रन की पारी
  • बने इस मैदान पर शतक जड़ने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज
  • एडम गिलक्रिस्ट का इस मैदान पर सबसे बड़ी विदेश विकेटकीपर द्वारा सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूके

बर्मिंघम: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच के पहले दिन संकटमोचक बनकर उभरे। पंत ने पांचवें पायदान पर बल्लेबाजी करते हुए 111 गेंद में 146 रन की आतिशी पारी खेली और टीम को 98 रन पर 5 विकेट से उबराते हुए दिन का खेल खत्म होने से पहले 66.2 ओवर में 320/6 के स्कोर पर तक पहुंचा दिया। 

146 रन की पारी खेलकर पंत बने रूट का शिकार
66वें ओवर की दूसरी गेंद पर जो रूट की गेंद पर प्रहार करने की कोशिश में पंत स्लिप में कैच दे बैठे और 146 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अपनी पारी में पंत ने 19 चौके और 4 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट इस दौरान 131.53 का रहा। उनके और रवींद्र जडेजा के बीच छठे विकेट के लिए 239 गेंद में 222 रन की साझेदारी हुई। दोनों छोर से पंत और जडेजा ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की धुनाई की और टीम इंडिया की मैच में वापसी करा दी। दोनों ने लगभग 6 की इकोनॉमी से साझेदारी के दौरान रन बनाए।

सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मेहमान विकेटकीपर बनने से चूके 
पंत एजबेस्टन में टेस्ट शतक जड़ने वाले तीसरे मेहमान विकेटकीपर बल्लेबाज बने। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट और वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन ही ऐसा कर सके थे। गिलक्रिस्ट ने 21 साल पहले 2001 में 152 रन की और  दिनेश रामदीन ने साल 2012 में नाबाद 107* रन की पारी खेली थी। ऐसे में पंत गिलिक्रिस्ट को पछाड़कर एजबेस्टन में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बनने से 7 रन के अंतर से चूक गए।

एजबेस्टन में शतक जड़ने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर
हालांकि पंत इस मैदान पर शतक जड़ने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बन गए हैं। साल 1987 में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज सलीम यूसुफ ने एजबेस्टन में 91 रन का पारी इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी। ऐसे में पंत 35 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर एजबेस्टन में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले एशियाई विकेटकीपर भी बन गए हैं। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर