IND vs ENG: संकटमोचक ऋषभ पंत बने सबसे तेज टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

ऋषभ पंत भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 89 गेंद में अपना पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया।

Rishabh-pant-Century
शतक जड़ने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते ऋषभ पंत   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत ने एजबेस्टन में जड़ा 89 गेंद में शानदार सैकड़ा
  • यह पंत के करियर का पांचवां और सेना देशों में है चौथा टेस्ट शतक
  • पंत ने अपनी शतकीय पारी में जड़े 15 चौके और 1 छक्का

बर्मिंघम: टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में शुक्रवार को शुरू हुए पांचवें टेस्ट के पहले दिन अपनी टीम के लिए संकटमोचक बनकर उभरे। 63 रन पर 3 विकेट के स्कोर पर बल्लेबाजी करने उतरे उपकप्तान पंत ने 89 गेंद में आतिशी शतक जड़कर टीम को मुश्किल से उबार लिया। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 15 चौके और 1 छक्का जड़ा।

टेस्ट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर 
पंत ने पारी के 58वें ओवर की पहली गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर दो रन लेकर टेस्ट करियर का पांचवां शतक पूरा किया। उन्होंने 51 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद रन गति को बढ़ाते हुए 89 गेंद में सैकड़ा पूरा कर लिया। पंत इसके साथ ही भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।

जडेजा के साथ की छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी
98 रन पर टीम इंडिया ने पांच विकेट गंवा दिए थे। उसके बाद पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 130 गेंद में छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। इसी पारी के दौरान पंत ने टेस्ट क्रिकेट में 2 हजार रन भी पूरे कर लिए। पंत ने ये उपलब्धि करियर का 31वां टेस्ट खेलते हुए 52वीं पारी में हासिल की। 

SENA देशों में सबसे ज्यादा 50+ पारियां
पंत भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (SENA) की धरती पर सबसे धोनी के बाद सबसे ज्यादा 50 रन से ज्यादा की पारियां खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी ने SENA देशों में 50 रन से ज्यादा की 14 पारियां अपने टेस्ट करियर में खेलीं। पंत अब साझा रूप से फारुख इंजीनियर की बराबरी पर पहुंच गए हैं। दोनों के नाम SENA देशों में 50 रन से ज्यादा की 7 पारियां हो गई हैं। 

जड़ा सेना देशों में शतकों का चौका
पंत का सेना देशों में यह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज चौथा शतक है। इससे पहले और कोई भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज एक बार भी शतक नहीं जड़ सका। पंत ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लंदन के ओवल मैदान पर जड़ा था। उनका इंग्लैंड की धरती पर यह दूसरा शतक है। इसके अलावा पंत ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, दक्षिण अफ्रीका के न्यूलैंड्स और भारत के अहमदाबाद में शतक जड़ चुके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर