क्या टॉस जीतकर बैटिंग लेने से सबको हुआ अफसोस? विकेटकीपर बल्लेबाज Rishabh Pant ने दिया ये जवाब

Rishabh Pant on Virat Kohli's decision to bat first: विराट कोहली ने लीड्स टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो बाद में भारी पड़ा। इस पर रिषभ पंत ने बयान दिया है।

Rishabh Pant on Virat Kohli's decision after winning toss
रिषभ पंत ने विराट कोहली का किया बचाव (Twitter/AP) 
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट - लीड्स - पहले दिन भारतीय टीम 78 रन पर सिमटी
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहली बार इंग्लैंड में टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया
  • टीम इंडिया को भारी पड़ा टॉस जीतने का फैसला, जमकर स्विंग हुई तेज गेंदबाजों की गेंदें

Rishabh Pant Press Conference, IND vs ENG 3rd Test: लीड्स में शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को पहली पारी में सिर्फ 78 रन के अंदर समेट दिया। भारतीय बल्लेबाजों में 9 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। ये नौबत शायद ना आती अगर टॉस जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले बल्लेबाजी करने का फैसला ना लेते। आसमान में बादल थे, हवा भी चल रही थी फिर भी विराट ने ये फैसला लिया, इसलिए विराट के फैसले की काफी आलोचना भी हो रही है। इस पर रिषभ पंत ने दिन का खेल खत्म होने पर बयान दिया।

विराट कोहली ने कप्तान के रूप में इंग्लैंड की जमीन पर जो 8 टेस्ट मैच खेले हैं, उनमें ये पहला मौका था जब कप्तान कोहली ने टॉस जीता है। उम्मीद थी कि टॉस जीतकर कप्तान और टीम प्रबंधन हालातों के हिसाब से सही फैसला लेंगे लेकिन जो फैसला लिया वो पूरी तरह उल्टा पड़ गया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने माहौल का पूरा फायदा उठाया, नतीजतन भारत ने 78 पर ऑलआउट होने के दौरान अपने ज्यादातर विकेट स्विंग गेंदों पर लुटाए। इसमें पांच कैच को अकेले विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों में गए।

पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद जब रिषभ पंत ने मीडिया से बातचीत की तो उन्होंने इस फैसले का बचाव किया। पंत ने कहा, "हम जो भी फैसला लेते हैं, वो एक टीम के रूप में लेते हैं। अगर हम एक बार ये फैसला कर चुके थे कि हमको पहले बल्लेबाजी करनी है तो उसके बाद हम इस फैसले का अंत तक समर्थन भी करते हैं। हां, हम बेहतर कर सकते थे लेकिन हम टॉस के बारे में सोचते नहीं रह सकते।"

पंत ने आगे कहा, "ये खेल का हिस्सा है। हर दिन बल्लेबाज अपना सौ प्रतिशत देते हैं लेकिन कभी-कभी ये सही काम नहीं करता। सुबह के समय पिच को देखते हुए उन्होंने (इंग्लैंड के गेंदबाजों) सही जगह पर गेंदें फेंकी। हम इससे बेहतर कर सकते थे, हम इससे सीखते हुए आगे बढ़ेंगे। क्रिकेटर्स के रूप में हम इतना ही कर सकते हैं। आप अपनी गलतियों से सीखते हैं और सुधार करते हैं।" रिषभ पंत पहली पारी में 9 गेंदें खेलने के बाद 2 रन बनाकर ओली रॉबिनसन की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने भी विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों में कैच थमाया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर