IPL 2022: अनोखा रिकॉर्ड रचने की दहलीज पर हैं तीन दिग्गज भारतीय खिलाड़ी

Indian Player played for most IPL teams: भारतीय टीम के तीन खिलाड़ियों के बीच आईपीएल 2022 के लिए होने वाली नीलामी में एक अनोखा भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम करने की रेस होगी। 

Robin-Uthappa-Dinesh-Karthik-and-Ishant-Sharma
दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा और इशांत शर्मा 
मुख्य बातें
  • तीन भारतीय खिलाड़ी 6-6 टीमों के लिए कर चुके हैं आईपीएल में शिरकत
  • मेगा ऑक्शन में तीनों के पास है सबसे ज्यादा टीमों के लिए खेलने वाला भारतीय बनने का मौका
  • आरोन फिंच के नाम है आईपीएल में सबसे ज्यादा 8 टीमों के लिए खेलने का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: आईपीएल 2022 के लिए होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। 12-13 फरवरी को बेंगलुरू में 10 टीमें शॉर्टलिस्ट किए गए 590 खिलाड़ियों की किस्मत का फैसला करेंगी। ऐसे में भारत के तीन दिग्गज खिलाड़ी एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम करने की दहजील पर खड़े हैं। 

ये अनोखा रिकॉर्ड है आईपीएल में सबसे ज्यादा टीमों के लिए खेलने वाला खिलाड़ी बनने का। रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक और इशांत शर्मा तीनों का नाम भारत के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार है। तीनों खिलाड़ी आईपीएल के 14 सीजन में 6-6 टीमों के लिए खेल चुके हैं। ऐसे में अगर नीलामी में किसी नई टीम ने उन्हें अपने खेमे में शामिल कर लिया तो वो सबसे ज्यादा टीमों के लिए खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा ने पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को चौथी बार आईपीएल का खिताब दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। संभावना है कि चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें एक बार फिर अपने खेमे में शामिल कर लेगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो उनके पास रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। 36 वर्षीय रॉबिन अब तक मुंबई इंडियन्स, पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके हैं। 193 मैच खेल चुके उथप्पा को आईपीएल 2021 में 4 मैच खेलने का मौका मिला था। पहले प्लेऑफ में उन्होंने 44 गेंद में 63 और फाइनल में 15 गेंद में 31 रन की पारी खेली थी। ऐसे में 2 करोड़ रुपये बेस प्राइज वाले उथप्पा को खरीदार निश्चित तौर पर मिल जाएगा।

इशांत शर्मा
भारत के लिए 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके इशांत शर्मा 1.50 करोड़ के बेस प्राइज के साथ नीलामी में उतरेंगे। पिछले सीजन वो दिल्ली कैपिटल्स की टीम के साथ थे। उन्हें 2 मैच खेलने का मौका मिला था। इशांत शर्मा आईपीएल में अबतक कोलकाता नाइट राइडर्स, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं। 33 वर्षीय इशांत को खरीदे जाने की संभावना बेहद कम है क्योंकि वो टेस्ट क्रिकेट के अलावा अन्य कोई फॉर्मेट में नहीं खेलते हैं। सफेद गेंद के साथ उनके प्रदर्शन पर टीमों को विश्वास नहीं हो पाता है। लेकिन उन्हें इस बार खरीदार मिल जाता है तो उनके पास भी सात टीमों के लिए खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनने का मौका है। 

दिनेश कार्तिक
लंबे समय तक आईपीएल में कोलकाता नाइट राइजर्स के साथ जुड़े रहे 36 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक 2 करोड़ रुपये के बेस प्राइज के साथ आईपीएल 2022 की नीलामी में उतरे हैं। वो आईपीएल में अबतक किंग्स इलेवन पंजाब(पंजाब किंग्स), मुंबई इंडियन्स, दिल्ली डेयरडेविल्स( दिल्ली कैपिटल्स), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, गुजरात लॉयन्ल और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं। अगर इस बार कोई नई टीम उन्हें अपनी टीम में शामिल करती है तो उनके पास भी आईपीएल में सबसे ज्यादा टीमों के लिए खेलने वाला खिलाड़ी बनने का शानदार मौका है।

आरोन फिंच है आईपीएल में सबसे ज्यादा टीमों के लिए खेलने वाले खिलाड़ी 
आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा 8 टीमों के लिए खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया को हाल ही में टी20 विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान आरोन फिंच के नाम दर्ज है। 35 वर्षीय आरोन फिंच आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स(दिल्ली कैपिटल्स), पुणे वॉरियर्स इंडिया, सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियन्स, गुजरात लॉयन्स, किंग्स इलेवन पंजाब( पंजाब किंग्स) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेल चुके हैं। इस बार वो 1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइज के साथ मैदान में उतरे हैं। हो सकता है वो आईपीएल में सबसे ज्यादा टीमों के लिए खेलने का एक नया इतिहास रच दें। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर