हिटमैन रोहित शर्मा ने की सचिन तेंदुलकर के 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी

क्रिकेट
Updated Oct 19, 2019 | 19:27 IST | नवीन चौहान

रोहित शर्मा ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट में शानदार शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर के 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

Rohit Sharma
Rohit Sharma  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रोहित ने बतौर ओपनर साल 2019 में जड़ा नौवां शतक
  • सिडनी वनडे में साल की शुरुआत में जड़ा था साल का पहला वनडे शतक
  • विश्व कप 2019 में पांच शतक जड़कर बनाया था नया विश्व रिकॉर्ड

रांची: भारत की सीमित ओवरों की टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा अब बतौर ओपनर सफेद जर्सी में भी अपने बल्ले के असली रंग दिखाने लगे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट में पहली बार टेस्ट करियर में ओपनिंग करते हुए रोहित ने शतकीय धमाका कर दिया। पहली पारी में 176 रन बनाने के बाद रोहित ने दूसरी पारी में भी 127 रन जड़ दिए और पहली बार ओपनिंग करते हुए दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इसके बाद उनका बल्ला पुणे में नहीं चला लेकिन रांची टेस्ट में 39 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद टीम को जब उनसे बड़ी पारी की दरकार थी तब उन्होंने 131 गेंद में टेस्ट करियर का छठा और मौजूदा सीरीज में तीसरा शतक जड़ दिया। 

इस शतकीय पारी के साथ ही रोहित शर्मा के साल 2019 में पारी की शुरुआत करते हुए अंतरराष्ट्रीय शतकों की संख्या 9 हो गई। उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में ओपनिंग करते हुए बनाए सचिन तेंदुलकर के 9 शतकों के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। रोहित ने साल 2019 की शुरुआत सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे शतक के साथ की थी। उन्होंने 133 रन की पारी खेली थी। इसके बाद विश्व कप 2019 में टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करते हुए रिकॉर्ड पांच शतक जड़े थे। और अब टेस्ट सीरीज में 3 शतक उनके बल्ले से निकल चुके हैं। 

सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट में पारी की शुरुआत करते हुए 9 शतक जड़े थे। वहीं रोहित ने वनडे(6) और टेस्ट(3) में कुल 9 शतक जड़कर सचिन की बराबरी कर ली है। सचिन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के ग्रीह्म स्मिथ(2005), ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर(2016) एक साल में बतौर ओपनर 9 शतक जड़ चुके हैं। रोहित ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर