भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनने की रेस में कौन है सबसे आगे? 

Who will Replace Virat as test captain: विराट कोहली के इस्तीफा देने के बाद जानिए कौन चल रहा है टेस्ट टीम का नया कप्तान बनने की दौड़ में सबसे आगे? 

Rohit-Sharma-Rishabh-pant-KL-Rahul
रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और केएल राहुल 
मुख्य बातें
  • हिटमैन रोहित शर्मा चल रहे हैं टेस्ट कप्तानी की रेस में सबसे आगे
  • उपकप्तान का होता है कप्तान बनने का पहला हक
  • वर्कलोड मैनेजमेंट और उम्र बन सकती है रोहित के राह की बाधा

नई दिल्ली: विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद नए कप्तान को लेकर जमकर अटलकें लगने लगी हैं। टीम की कमान अब किसके हाथ में आएगी इसका फैसला चयनसमिति करेगी लेकिन माना जा रहा है कि हाल ही में टी20 और वनडे टीम की कप्तान और टेस्ट टीम के उपकप्तान बनाए गए हिटमैन रोहित शर्मा के हाथों में टीम की कमान आ सकती है। 

रोहित रेस में हैं सबसे आगे 
रोहित शर्मा के नाम नए टेस्ट कप्तान के रेस में सबसे आगे चल रहा है लेकिन बाजी जोहान्सबर्ग टेस्ट में कप्तानी करने वाले केएल राहुल के हाथ भी लग सकती है। चयन समिति ये निर्णय अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप और अगले साल भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए वर्क लोड मैनेजमेंट के मद्देजर ले सकती है। 

रोहित के कप्तान बनने से भारतीय क्रिकेट में एक कप्तान वाला सफल फार्मूला एक बार फिर चल निकलेगा लेकिन राहुल को कप्तान बनाने से हालिया परेशानी का हल आसानी से निकल सकता है। रोहित को टेस्ट टीम का उपकप्तान बरकरार रखा जाएगा।

वर्क लोड दिलाएगा केएल राहुल को कमान 
बीसीसीआई सूत्र ने टाइम्स नाउ को बताया, रोहित शर्मा टेस्ट टीम के कप्तान बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। लेकिन चयनकर्ता नए कप्तान को लेकर नए सिरे से चर्चा कर सकते हैं। केएल राहुल का नाम भी कप्तानी की दौड़ में है। तय प्रक्रिया के तहत टीम के उपकप्तान के हाथ में नए कप्तान के रूप में टीम की कमान सौंपी जानी चाहिए। लेकिन तीनों फॉर्मेट की कप्तानी एक खिलाड़ी को देने से उसके ऊपर बोझ बढ़ेगा ऐसा मानते हुए चयनकर्ता टेस्ट में किसी अन्य खिलाड़ी को कप्तान बना सकते हैं।'

उम्र बन सकती है रोहित की राह का रोड़ा
34 बसंत पार कर चुके रोहित की टेस्ट कप्तानी की राह में उम्र रोड़ा बन सकती है। अगर चयनकर्ता भविष्य को देखते हुए कदम उठाते हैं तो बीसीसीआई राहुल को विराट की जगह लंबे समय के लिए टेस्ट कप्तान के रुप में नियुक्त कर सकती है।

गावस्कर ने पंत को बताया है अपनी पसंद
हालांकि सुनील गावस्कर ने ऋषभ पंत को नए टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी पसंद बताते हुए चयनकर्ताओं के सामने चर्चा के लिए एक नाम और बढ़ा दिया है। हालांकि रविचंद्रन अश्विन भी कप्तानी बनने के दावेदार हो सकते हैं। जिस तरह राहुल द्रविड़ के कप्तानी छोड़ने का बाद कुंबले को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर