नहीं थम रहा रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत का विजय रथ, जीती लगातार सातवीं सीरीज

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम की सीरीज जीत की सिलसिला बदस्तूर जारी है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार सातवीं सीरीज अपने नाम की है।

Indian-Cricket-Team-winners
इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आठ साल लंबे अंतराल के बाद भारत ने इंग्लैंड में जीती वनडे सीरीज
  • रोहित बने इंग्लैंड में वनडे और टी20 सीरीज दोनों जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान
  • बतौर फुल टाइम कप्तान रोहित ने किया लगातार सातवीं सीरीज पर कब्जा

मैनचेस्टर: हिटमैन रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया का विजय रथ रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। साल 2021 में टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया की सीमित ओवरों की टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में आई थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में भारत ने 3-0 के अंतर से जीत हासिल की थी। उसके बाद से इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज तक रोहित शर्मा की कप्तानी में एक भी सीरीज नहीं गंवाई है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया को लगातार सातवीं सीरीज में जीत मिली है। 

इंग्लैंड में वनडे और टी20 सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान 
रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को टी20 और वनडे सीरीज में 2-1 के अंतर से मात दी। इसके साथ ही वो इंग्लैंड की धरती पर वनडे और टी20 सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। टीम इंडिया सात साल में इंग्लैंड को वनडे सीरीज में उसके घर पर मात देने वाली ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरी टीम बन गई है। 

रोहित सेना का विजय अभियान, जीती लगातार सातवीं सीरीज
रोहित के फुलटाइम कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम को हिटमैन का कमान में पहली बार हार का सामना इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में मिला था। उससे पहले भारतीय टीम ने लगातार पांच सीरीज में विरोधी टीमों का सूपड़ा साफ किया था। 

रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया की जीत 

  1. बनाम न्यूजीलैंड    3-0,      T20 सीरीज
  2. बनाम वेस्टइंडीज  3-0,     ODI सीरीज 
  3. बनाम वेस्टइंडीज  3-0,     T20 सीरीज 
  4. बनाम श्रीलंका     3-0,     T20 सीरीज
  5. बनाम  श्रीलंका    2-0,     टेस्ट सीरीज 
  6. बनाम इंग्लैंड       2-1,     T20 सीरीज
  7. बनाम इंग्लैंड       2-1,     ODI सीरीज 

इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने वाली तीसरे भारतीय कप्तान
रोहित शर्मा इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने वाले मोहम्मद अजहरुद्दीन और एमएस धोनी के बाद तीसरे भारतीय कप्तान हैं। अजहर की कप्तानी में भारत ने साल 1990 में इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती थी। इसके बाद साल 2014 में धोनी की कप्तानी में वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को उसके घर पर वनडे सीरीज में पटखनी दी। अब रोहित शर्मा की कप्तानी में ऐसा हुआ है। विराट अपनी कप्तानी में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ उसके घर पर सीरीज नहीं जिता सके। 8 साल लंबे अंतराल के बाद भारत इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने में सफल हुआ है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर