विराट कोहली के बाद सिर्फ रोहित शर्मा ने किया ये बड़ा कारनामा, भारत ने जीती टी20 इंटरनेशनल सीरीज

Rohit Sharma winning captain: रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने शनिवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 49 रन से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई।

Rohit Sharma
रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत ने इंग्‍लैंड को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 49 रन से हराया
  • भारत ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई
  • रोहित शर्मा इंग्‍लैंड में टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्‍तान बने

बर्मिंघम: टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को उसी के घर में शर्मसार कर दिया। भारतीय टीम ने शनिवार को बर्मिंघम में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 49 रन से मात दी। भारत ने बर्मिंघम में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 170 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 17 ओवर में 121 रन पर ढेर हो गई। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा व अंतिम टी20 मुकाबला रविवार को नॉटिंघम में खेला जाएगा, जो महज एक औपचारिकता भर रह गया है।

हालांकि, यह जीत भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा के लिए भी बेहद खास बन गई है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उनके नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को उसी के घर में टी20 इंटरनेशनल में मात दी। रोहित शर्मा विराट कोहली के बाद इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को लगातार तीन बार टी20 सीरीज में मात दी थी। जिसमें से साल 2018 में भारत ने इंग्लैंड की धरती पर 2-1 से टी20 सीरीज अपने नाम की थी। भारत की इंग्लैंड के खिलाफ यह लगातार चौथी टी20 सीरीज जीत है। 

पिछले साल अक्टूबर में टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया की कमान संभालने के बाद से रोहित शर्मी की कप्तानी में टीम इंडिया को एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 3-0 से, वेस्टइंडीज को वनडे और टी20 सीरीज में 3-0 से, श्रीलंका को टी20 सीरीज में 3-0 से, श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात देने के बाद इंग्लैंड पहुंची थी। इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त टीम इंडिया हासिल कर चुकी है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में लगातार 14वीं टी20 जीत हासिल की। गुरुवार को सीरीज के पहले मुकाबले में जीत के साथ रोहित शर्मा ने लगातार 13वीं जीत के साथ नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। जिसमें शनिवार को सीरीज के दूसरे मुकाबले में जीत के साथ हिटमैन ने सुधार कर लिया है।   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर