'हिटमैन' के सामने खतरें में बूम-बूम शाहिद अफरीदी के छक्‍कों का रिकॉर्ड, रोहित शर्मा को चाहिए मात्र इतने छक्‍के

Rohit Sharma nears Shahid Afridi record: रोहित शर्मा को दोबारा अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। उनकी नजरें पूर्व पाकिस्‍तानी कप्‍तान शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड को तोड़ने पर है।

rohit sharma
रोहित शर्मा 
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा 400 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज हैं
  • रोहित के पास शाहिद अफरीदी (476) के रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका है
  • क्रिस गेल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज हैं

नई दिल्‍ली: कोरोनावायरस की महामारी के कारण दुनियाभर में क्रिकेट इवेंट्स अनिश्चितकाल के लिए निलंबित हैं। टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा को दोबारा अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में अपने इंस्‍टाग्राम लाइव में भी रोहित कई बार बता चुके हैं कि वह क्रिकेट के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसा हो भी क्‍यों नहीं। दरअसल, 'हिटमैन' की नजरें एक खास रिकॉर्ड को तोड़ने पर लगी हुई हैं। 

रोहित शर्मा बड़े-बड़े छक्‍के लगाने के लिए जाने जाते हैं। चाहे क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो, हिटमैन क्रीज पर जमने के बाद गेंदबाजों के लिए मुसीबत खड़ी करने में कोई कमी नहीं छोड़ते। विशेषकर जब से रोहित शर्मा ओपनर बने हैं, उसके बाद से उनके खेल में गजब का बदलाव देखने को मिला है। रोहित शर्मा की नजरें शाहिद अफरीदी के अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सबसे ज्‍यादा छक्‍के के रिकॉर्ड को तोड़ने पर लगी हैं।

दुनिया में सिर्फ तीन ही बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर 400 से ज्‍यादा जमाए हैं। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा इस मामले में तीसरे स्‍थान पर हैं और जल्‍द ही वह दूसरे नंबर पर पहुंच सकते हैं। बता दें कि रोहित सबसे तेज 400 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज हैं। हिटमैन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 370 पारियां खेली और उसमें 423 छक्‍के जमाए हैं। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 32 टेस्‍ट की 53 पारियों में 52, 224 वनडे की 217 पारियों में 244 और 108 टी20 इंटरनेशनल मैचों की 100 पारियों में 127 छक्‍के जड़े हैं। वहीं पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने 476 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाए हैं। रोहित को यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए के लिए 54 छक्‍के की जरुरत है।

यूनिवर्स बॉस बनने का कारण

वेस्‍टंइडीज के विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाजों में नंबर-1 पर काबिज हैं। यूनिवर्स बॉस ने 534 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाए हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 103 टेस्‍ट की 182 पारियों में 98, 301 वनडे की 294 पारियों में 331 और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच की 54 पारियों में 105 छक्‍के जमाए। उन्‍होंने 530 अंतरराष्‍ट्रीय पारियों में 534 छक्‍के जड़े।

वहीं पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी इस मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। अफरीदी ने कुल 508 पारियों में 476 छक्‍के जमाए। वैसे, अफरीदी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज हैं। पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान ने 27 टेस्‍ट की 48 पारियों में 52, 398 वनडे की 369 पारियों में 351 और 99 टी20 इंटरनेशनल मैचों की 91 पारियों में 103 छक्‍के जड़े। 

रोहित शर्मा के पास जल्‍द ही शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। वह इसी साल के अंत तक बूम-बूम अफरीदी को पीछे छोड़कर दूसरे नंबर पर अपना नाम स्‍थापित करना पसंद करेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर