रोहित शर्मा को न्‍यूजीलैंड के ऑलराउंडर ने दिया करारा झटका, टेस्‍ट ओपनिंग पर दिया हैरान करने वाला बयान

क्रिकेट
Updated Oct 09, 2019 | 09:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

रोहित शर्मा ने टेस्‍ट क्रिकेट में बतौर ओपनर धमाकेदार शुरुआत करते हुए दोनों पारियों में शतक जमाया, जिसे न्‍यूजीलैंड के ऑलराउंडर ने औसत दर्जे की पारी करार दिया।

rohit sharma and jimmy neesham
रोहित शर्मा और जिमी नीशम 
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने बतौर टेस्‍ट ओपनर दोनों पारियों में शतक जमाकर भारत को दक्षिण अफ्रीका पर विशाल जीत दिलाई
  • जिमी नीशम ने रोहित शर्मा की पारी को औसत दर्जे का करार देकर जोरदार झटका दिया
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट गुरुवार से पुणे में शुरू होगा

नई दिल्‍ली: रोहित शर्मा ने बतौर टेस्‍ट ओपनर धमाकेदार डेब्‍यू किया और दोनों पारियों में शतक जमाए, लेकिन न्‍यूजीलैंड के ऑलराउंडर जिमी नीशम ने मंगलवार को इसके बारे में अपनी राय जाहिर करके विवाद खड़ा कर दिया है। नीशम ने रोहित के सनसनीखेज डेब्‍यू को औसत दर्जे की पारी करार दिया है। बता दें कि नीशम अपने मजाकिया लहजे और मैदान के अंदर व बाहर मस्‍ती वाली हरकतों के लिए जाने जाते हैं। 

कीवी ऑलराउंडर से हाल ही में रोहित शर्मा की पारी के बारे में पूछा गया। सफेद गेंद क्रिकेट में रोहित दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं, लेकिन 32 साल के बल्‍लेबाज लाल गेंद के क्रिकेट में ज्‍यादा सफल नहीं रहे। हालांकि, चीजें तुरंत बदली जब 'हिटमैन' ने टेस्‍ट में ओपनिंग की। उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट में क्रमश: 176 और 127 रन की पारियां खेलकर अपनी उपयोगिता साबित की। इसकी मदद से भारत ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में जीत की हैट्रिक लगाई। 

रोहित शर्मा ने विशाखापत्‍तनम में खेले गए पहले टेस्‍ट में ओपनिंग के मौके को दोनों हाथों से लपका और इतिहास रचते हुए विराट कोहली की टीम को प्रोटियाज पर 203 रन की विशाल जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। मुंबई के बल्‍लेबाज ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और मैच में कुल 13 छक्‍के लगाए, जो एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। रोहित शर्मा की दोनों पारियों में शतक ने उनके चाहने वालों की लिस्‍ट में इजाफा किया है, लेकिन ऐसे में नीशम ने ऐसा बयान दिया, जो जानकर क्रिकेट प्रेमी जरूर हताश होंगे।

नीशम ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर फैंस के सवालों के जवाब दिए। एक यूजर ने उनसे पूछा कि रोहित के टेस्‍ट ओपनर के रूप में आपकी क्‍या राय है। इस पर जिमी नीशम ने जवाब दिया, मेरे ख्‍याल से यह कहना सही होगा कि उन्‍होंने ठीक शुरुआत की। नीशम के व्‍यंग्‍य भरे जवाब में एक यूजर ने उन पर एक और सवाल दाग दिया। यूजर ने पूछा कि रोहित ने पुजारा को बेन स्‍टोक्‍स कहा, इस पर आपकी क्‍या राय है।

नीशम भले ही सार्वजनिक रूप से रोहित के टेस्‍ट ओपनर की तारीफ न कर रहे हो, लेकिन भारतीय बल्‍लेबाज ने दिखाया कि वह किसी भी प्रारूप में दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं। 

खास आंकड़ें, जो दर्शातें हैं रोहित की महानता

# रोहित दुनिया में एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 13 छक्के लगाकर पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर वसीम अकसर का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। अकरम ने 1996 में जिंबाब्वे के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 12 छक्के जमाए थे। इससे पहले रोहित ने इस मैच में नौवां छक्का जड़ते ही  भारत के लिए एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। रोहित से पहले यह रिकॉर्ड नवजोत सिंह सिद्धू के नाम दर्ज था। सिद्धू ने साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ 8 छक्के जड़े थे।  

# रोहित पहली पारी की शुरुआत करते हुए एक टेस्ट मैच को दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। हिटमैन ने पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 176 और 127 रन की पारी खेली। रोहित एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज है। भारत के लिए ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी विजय हजारे थे। इसके बाद सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली और अंजिक्य रहाणे ऐसा कर चुके हैं। सुनील गावस्कर ने तीन बार जबकि राहुल द्रविड़ ने  दो बार एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़े थे।

# रोहित शर्मा बतौर ओपनर पहले टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के तिलकरत्न दिलशान के नाम दर्ज था। दिलशान ने टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के लिए पहली बार पारी का आगाज करते हुए गॉल में दोनों पारियों में 92 और 123* रन की पारियों सहित मैच में कुल 215 रन बनाए थे। वहीं रोहित शर्मा ने पहली पारी में 176 और दूसरी में 127 रन की पारी खेलकर कुल 303 रन बनाकर दिलशान को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर