IND vs ENG: पहले टी20 में इंग्लैंड को पटखनी देने के बाद हिटमैन ने पढ़े हार्दिक की तारीफ में कसीदे 

Rohit Sharma's Statement after win in First T20I against England: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 में जीत के बाद हार्दिक पांड्या की जमकर तारीफ की है। 

Rohit-Sharma-Hardik-Pandya
रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पहले टी20 में दी 50 रन से मात
  • हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में धमाकेदार प्रदर्शन करके दिलाई जीत
  • रोहित ने मैच के बाद की हार्दिक पांड्या की तारीफ

साउथैमप्टन: भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज में गुरुवार को जीत के साथ शुरुआत की। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हिटमैन रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने हार्दिक पांड्या, दीपक हुड्डा और सूर्यकुमार यादव की आतिशी पारियों की बदौलत 20 ओवर में 8 विकेट पर 198 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 19.3 ओवर में 148 रन पर ढेर करके मुकाबला 50 रन से अपने नाम कर लिया। 

बल्लेबाजों ने दिखाया शानदार जज्बा
कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ 50 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज करने के बाद कहा, मैच में हमने पहली ही गेंद से हमने शानदार प्रदर्शन किया। टीम के सभी बल्लेबाजों ने अच्छा जज्बा दिखाया, हालांकि पिच अच्छी थी जिसपर आप अपने पसंदीदा शॉट्स खेल सकते थे। मैच के दौरान हमें कभी भी ऐसा महसूस नहीं हुआ कि हम अपने दायरे से आगे जा रहे हैं हमने अच्छे शाट्स खेलने की कोशिश की। व्यापक तौर पर देखें तो आप मैच के दौरान अपने बेसिक्स का ध्यान रखते हैं और उसका बचाव करते हैं। जो कि आज हमने काफी अच्छी तरह किया।

पॉवरप्ले का फायदा उठाने की है हमारी रणनीति
क्या टीम की शुरुआती ओवरों में आक्रामक होने की रणनीति थी? इसके जवाब में रोहित ने कहा, 'आपको बल्लेबाजी के दौरान शुरुआती 6 ओवरों का फायदा उठाना होता है। खासकर जब दो फील्डर बाहर होते हैं। हमने इस बारे में कई चर्चा की है। जिस एप्रोच के साथ हम मैदान में उतरे वो कई बार वो कारगर साबित होती है कई बार असफल। लेकिन बार बार आप अपनी रणनीति का बचाव करना चाहते हैं, ये इस खेल का हिस्सा है, जो इसे चुनौतीपूर्ण बनाता है। क्योंकि आप हर बार मैदान पर एक जैसी चीजों को नहीं दोहरा सकते।

रोहित ने आगे कहा, ये ऐसा पहलू है जिसके बारे में हमने कई बार चर्चा की है और टीम के एक दो खिलाड़ियों को नहीं बल्कि पूरी टीम को इसमें शामिल करना पड़ा। एक दो खिलाड़ियों को नहीं समझना है कि उन्हें क्या करना है। ये बात पूरी टीम को समझनी होगी कि टीम किस दिशा में जा रही है और टीम किस दिशा में जाना चाहती है। खिलाड़ियों के सामने स्थितियां स्पष्ट होनी चाहिए। 

हार्दिक की गेंदबाजी से हुए ज्यादा प्रभावित
हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा, जिस तरह हार्दिक ने खुद को आईपीएल से अबतक तैयार किया है वो शानदार है। मैं जिस चीज से प्रभावित हुआ हूं वो है उनकी गेंदबाजी। वो भविष्य में और अधिक गेंदबाजी करना चाहते हैं। उन्होंने तेज गति से गेंदबाजी की, वेरिएशन्स का उपयोग किया और गेंद को रिवर्स स्विंग कराने में सफल हुए। हमे नहीं भूलना चाहिए कि उन्होंने कैसी बल्लेबाजी की। 

गेंदबाजों ने दी शानदार शुरुआत
पावरप्ले के दौरान टीम की शानदार स्विंग गेंदबाजी की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा, यह ऐसा पहलू है जिसे हमने ध्यान में रखा है। इसलिए हम पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। 8 बजे मैदान में हवा के झोंके आ रहे थे हम उसका उपयोग करना चाहते थे। शुरुआत में दोनों गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की। दोनों ने परिस्थितियों का अच्छी तरह फायदा उठाया और गेंद को स्विंग कराने में सफल रहे और उनके बल्लेबाजों के लिए परेशानियां खड़ी की। अगर आप उन्हें पावरप्ले में रोकने में सफल होते हैं तो मैच काफी हद में आपके नियंत्रण में होता है।

खराब रही फील्डिंग, आगे के मैचों में करेंगे सुधार
फील्डिंग के दौरान टीम इंडिया के प्लेयर्स ने तीन कैच टपकाए। इसपर हिटमैन ने कहा, हम मैदान में सुस्त थे। जो कैच छूटे वो लिए जा सकते थे। हम फील्डिंग में उच्च मानक स्थापित करना चाहते हैं। आज हमने जैसी फील्डिंग की हमे उसपर गर्व नहीं है। लेकिन मुझे आशा है कि आने वाले मैचों में हम फील्डिंग में सुधार करने में सफल होंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर