रवि शास्त्री ने बताया किसे बनाया जाना चाहिए भारतीय टेस्ट टीम का नया कप्तान 

टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने बताया है कि विराट कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद किस खिलाड़ी को नया कप्तान बनाया जाना चाहिए? 

Ravi-Shastri
रवि शास्त्री 
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का भी कप्तान बनाने की रवि शास्त्री ने की वकालत
  • रोहित के हाथों में पहले ही सीमित ओवरों की टीम की कमान दी जा चुकी है
  • कप्तानी की रेस में केएल राहुल और ऋषभ पंत हैं शामिल

नई दिल्ली: विराट कोहली के केपटाउन टेस्ट के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद भारतीय क्रिकेट गलियारों में नए कप्तान को लेकर चर्चा जोरों पर है। हर कोई इस बारे में अपनी पसंद बता रहा है। बोर्ड के अंदर भी इस बात पर विचार हो रहा है लेकिन किस खिलाड़ी के हाथों में टेस्ट टीम की कमान सौंपी जाएगी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई ऐलान अभी बोर्ड की तरफ से नहीं हुआ है।

रोहित शर्मा को बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान
ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री भी इस बहस में उतर आए हैं। शास्त्री ने कहा है कि रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया जाना चाहिए। शास्त्री ने इस बारे में अपनी राय रखते हुए कहा, अगर रोहित शर्मा फिट हैं तो उन्हें टेस्ट टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए। उन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का उपकप्तान चुना गया था। लेकिन चोट की वजह से वो दौरे पर नहीं जा सके।'

शास्त्री ने आगे कहा, अगर उन्हें टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया जा सकता है तो उन्हें कप्तान बनाए जाने में क्या परेशानी है। उन्हें टेस्ट टीम का कप्तान क्यों नहीं बनाया जा रहा है। 

क्या जरूरी है उपकप्तान के नाम का ऐलान
टेस्ट टीम के नियमित उपकप्तान चुने जाने पर सवाल उठाते हुए शास्त्री ने कहा, रोहित के डिप्टी यानी उपकप्तान के बारे में भी विचार करना होगा। राहुल द्रविड़ को ये देखना पड़ेगा कि कौन सा खिलाड़ी लगातार प्लेइंग-11 में रहता है जिसे उपकप्तान बनाया जा सकता है। मुझे लगता है कि उपकप्तान के नाम के ऐलान की जरूरत ही क्यों है? दौरे के अनुरूप उपकप्तान पर निर्णय कीजिए कि टीम में कौन सबसे सीनियर खिलाड़ी है जो अच्छा खेल रहा है। आप पहले टीम के उपकप्तान का ऐलान कर देते हैं इसके बाद आपको ये बात समझ में आती है कि उपकप्तान की प्लेइंग-11 में जगह नहीं बन रही है। 

लीडरशिप के लिए पंत के नाम पर भी हो विचार
टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत की तारीफ करते हुए शास्त्री ने कहा, ऋषभ एक शानदार खिलाड़ी हैं। बतौर कोच मैं उनका और उनके खेल का मुरीद था। वो हमेशा आपकी बात गंभीरता से सुनता है। कई लोग ऐसा कहते हैं कि वो मनमर्जी खिलाड़ी है वही करता है जो उसके मन में आता है लेकिन ऐसा नहीं है। उसे खेल की अच्छी समझ है वो हमेशा टीम को अपने से आगे रखता है। अगर आप लीडरशिप के बारे में कोई निर्णय कर रहे हैं तो उसके नाम का ध्यान रखें। 

सीमित ओवरों की टीम के बन चुके हैं कप्तान
विराट कोहली के वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को भारत की सीमित ओवरों की टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया था। उन्हें टेस्ट टीम का भी उपकप्तान बनाया गया था। ऐसे में वो ही टेस्ट टीम की कमान संभालने के दावेदार और सबसे उपयुक्त दावेदार हैं। ऐसे में शास्त्री के समर्थन ने उनकी दावेदारी को और मजबूत कर दिया है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर