इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 में 24 रन की घमाकेदार पारी खेलकर विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Rohit-Sharma-vs-England
रोहित शर्मा   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान पूरे किए 1 हजार रन
  • विराट को पछाड़कर बने सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले भारतीय कप्तान
  • हिटमैन नहीं तोड़ पाए बाबर आजम का वर्ल्ड रिकॉर्ड

साउथैम्पटन: कोरोना से उबरकर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 में धमाकेदार शुरुआत की। रोहित 14 गेंद में 24 रन बनाकर मोईन अली की गेंद पर लपके गए। तीन महीने बाद टीम इंडिया के लिए पहला मुकाबला खेलते हुए रोहित बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे लेकिन इसी दौरान उन्होंने विराट कोहली का बतौर कप्तान बल्लेबाजी का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया।

सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले भारतीय कप्तान 
रोहित अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वो धोनी और विराट के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले तीसरे भारतीय कप्तान हैं। रोहित ने बतौर कप्तान 29वीं पारी में बल्लेबाजी करते हुए ये उपलब्धि हासिल की। वहीं विराट ने ये मुकाम 30वीं पारी में हासिल किया था। ऐसे में हिटमैन ने विराट को एक पारी के अंतर से पीछे छोड़ दिया। 

नहीं तोड़ पाए बाबर का वर्ल्ड रिकॉर्ड 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बतौर कप्तान टी20 में सबसे तेज 1 हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के बाबर आजम के नाम दर्ज है। बाबर आजम ने पाकिस्तान की कमान संभालते हुए 26वीं पारी में 1 हजार रन पूरे किए थे। इस सूची में रोहित(29)दूसरे, विराट कोहली(30) तीसरे और दक्षिण अफ्रीका के फॉफ डुप्लेसी(31) चौथे पायदान पर काबिज हैं।

रोहित ने गुरुवार को पहले टी20 में एक स्पेशल उपलब्धि भी अपने नाम कर ली। वो अंतरराष्ट्रीय टी20 में 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 1 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। ऐसा उनसे पहले और कोई कप्तान नहीं कर सका। 

भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन
भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में एमएस धोनी(1570) पहले, विराट कोहली(1112) दूसरे और रोहित शर्मा(1000) तीसरे पायदान पर काबिज हैं।   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर