IND vs ENG: जारी है रोहित शर्मा का बतौर कप्तान विजय अभियान, दूसरे टी20 में जीत के साथ नाम किए कई रिकॉर्ड

Rohit Sharma's winning streak as full Time Captain of Team India: भारतीय क्रिकेट टीम का रोहित शर्मा की कप्तानी में विजय अभियान इंग्लैंड के खिलाफ भी जारी है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 19वीं जीत शनिवार को दर्ज की। 

Rohit-Sharma-Jos-Buttler
रोहित शर्मा और जोस बटलर( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया का फुल टाइम कप्तान बनने के बाद से जारी है हिटमैन का विजय अभियान
  • टीम इंडिया का कप्तान बनने के बाद दर्ज की लगातार छठी सीरीज में जीत, अबतक नहीं गंवाया है एक भी मैच
  • रिकी पॉन्टिंग के लगातार सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के रिकॉर्ड की बराबरी से हैं एक कदम दूर

बर्मिंघम: रोहित शर्मा के टीम की कमान संभालते ही टीम इंडिया एक बार फिर जीत की पटरी पर लौट आई है। इंग्लैंड को तीन मैच के शुरआती दो मैचों में मात देकर टीम इंडिया ने सीरीज अपने नाम कर ली है। शनिवार को बर्मिंघम में खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 171 रन का लक्ष्य रखा था। लेकिन मेंजबान टीम 16.3 ओवर में 131 रन पर ढेर हो गई और 49 रन के अंतर से मुकाबला गंवा दिया।

अक्टूबर-2021 से जारी है जीत का सिलसिला
पिछले साल अक्टूबर में टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया की कमान संभालने के बाद से रोहित शर्मी की कप्तानी में टीम इंडिया को एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 3-0 से, वेस्टइंडीज को वनडे और टी20 सीरीज में 3-0 से, श्रीलंका को टी20 सीरीज में 3-0 से, श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात देने के बाद इंग्लैंड पहुंची थी। इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त टीम इंडिया हासिल कर चुकी है। इस सीरीज को छोड़कर हर सीरीज में हिटमैन की टीम ने विरोधी टीम का सूपड़ा साफ किया है।

बतौर कप्तान शुरुआती 30 मैचों में सबसे ज्यादा जीत
रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय टी20 में बतौर कप्तान 30 मैचों में साझा रूप से सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले कप्तान बन गए हैं। रोहित शनिवार की इंग्लैंड के खिलाफ जीत के साथ 30 मैच में 26 जीत के साथ पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद की बराबरी पर पहुंच गए हैं। सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान ने शुरुआती 30 में से 26 मुकाबले जीते थे। वहीं इस सूची में दूसरे पायदान पर अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान हैं। उन्होंन बतौर कप्तान शुरुाती 30 में से 24 मैच में जीत हासिल की थी।

पॉन्टिंग की बराबरी से एक कदम दूर
रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में लगातार 19 मैच जीत चुके हैं। वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग के 20 मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी से एक कदम दूर हैं। अगर रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे मुकाबले को टीम इंडिया जीतकर इंग्लैंड का सूपड़ा साफ कर देती है तो इस जीत के साथ रोहित पॉन्टिंग की लगातार सबसे ज्यादा जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। 

लगातार 14 टी20 मुकाबलो में जीत  
रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में लगातार 14वीं टी20 जीत हासिल की। गुरुवार को सीरीज के पहले मुकाबले में जीत के साथ रोहित शर्मा ने लगातार 13वीं जीत के साथ नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। जिसमें शनिवार को सीरीज के दूसरे मुकाबले में जीत के साथ हिटमैन ने सुधार कर लिया है। 

इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान
रोहित शर्मा विराट कोहली के बाद इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को लगातार तीन बार टी20 सीरीज में मात दी थी। जिसमें से साल 2018 में भारत ने इंग्लैंड की धरती पर 2-1 से टी20 सीरीज अपने नाम की थी। भारत की इंग्लैंड के खिलाफ यह लगातार चौथी टी20 सीरीज जीत है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर