रॉस टेलर ने किया हैरान करने वाला खुलासा, कहा- न्यूजीलैंड टीम में हुआ नस्लभेद का शिकार

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Aug 11, 2022 | 15:51 IST

Ross Taylor on Racism: न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रॉस टेलर ने संन्यास के बाद एक बेहद हैरान करने वाला खुलासा किया है। टेलर का कहना है कि वह न्यूजीलैंड टीम में नस्लभेद का शिकार हो चुके हैं।

ross taylor
रॉस टेलर  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • रॉस टेलर क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं
  • उन्होंने इस साल अप्रैल में आखिरी मैच खेला
  • टेलर ने आत्मकथा में अपना दर्द बयां किया है

हैमिल्टन: कीवी के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर ने गुरुवार को ऑटोबायोग्राफी में न्यूजीलैंड क्रिकेट में नस्लवाद के बारे में खुलासा किया है। 'रॉस टेलर ब्लैक एंड व्हाइट' शीर्षक से अपनी बायोग्राफी में टेलर ने वर्णन किया कि न्यूजीलैंड में क्रिकेट एक साफ सुथरा खेल था और उन्होंने ड्रेसिंग रूम के अंदर नस्लवाद का अनुभव किया, क्योंकि वहां उन्हें 'बंटर' कह कर बुलाया जाता था।

टेलर ने कहा, "न्यूजीलैंड में क्रिकेट को अच्छा खेल माना जाता है। अपने अधिकांश करियर मैं एक अलग खिलाड़ी रहा हूं। पूरी टीम में मैं अकेला भूरा चेहरे वाला खिलाड़ी था। इसकी अपनी चुनौतियां थीं, क्योंकि आपके साथियों और जनता मुझे अलग-अलग तरह से संबोधित करते थे।"

न्यूजीलैंड हेराल्ड में प्रकाशित बायोग्राफी के एक अंश में टेलर ने लिखा, "यह देखते हुए कि पॉलिनेशियन समुदाय का खेल में कम प्रतिनिधित्व है। यह शायद कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लोग कभी-कभी यह मान लेते हैं कि मैं माओरी या भारतीय हूं।"

यह भी पढ़ें: अपने विदाई भाषण में बेहद भावुक हुए रॉस टेलर, वीडियो में बताया कि कौन सी विश हुई पूरी

उन्होंने कहा, "एक स्पोर्ट्स डिग्री के हिस्से के रूप में विश्वविद्यालय में मीडिया में नस्लवाद का अध्ययन करने के बाद विक्टोरिया ने शायद उन चीजों पर ध्यान दिया जो कई अन्य लोगों ने नहीं देखा था।" टेलर ने इस साल अप्रैल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, जिसमें उन्होंने 112 टेस्ट, 236 वनडे और 102 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले थे।"

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर