RR vs KKR Highlights: चहल की हैट्रिक ने श्रेयस की आतिशी पारी पर फेरा पानी, राजस्थान ने कोलकाता को 7 रन से हराया

IPL 2022, Rajasthan vs Kolkata Highlights: राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ करीबी मुकाबले में जीत हासिल की।

Rajasthan Royals vs Kolkata Knight Riders Live updates
युजवेंद्र चहल ने लगाया पंजा। 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 30वां मैच
  • राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
  • कोलकाता को चौथी हार का सामना करना पड़ा

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सोमवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला गया मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। हालांकि, राजस्थान को अंत में 7 रन से जीत नसीब हुई। आरआर ने जोस बटलर के शतक की बदौलत 217 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में केकेआर 19.4 ओवर में 210 रन पर ढेर हो गई। कोलकाता के लिए सर्वाधिक रन कप्तान श्रेयस अय्यर (85) ने बनाए। उनके अलावा आरोन फिंच ने 58 और उमेश यादव ने 18 रन का योगदान दिया। इन्हें छोड़कर कोई अन्य खिलाड़ी 20 का अंकाड़ा पार नहीं कर सके। वहीं, राजस्थान के लिए युजवेंद्र चहल ने कातिलाना गेंदबाजी की। उन्होंने 40 रन देकर 5 विकेट चटकाए, जिसमें हैट्रिक भी शामिल है। ओबेड मैकॉय ने दो जबकि  रविचंद्रन अश्विन और प्रसिद्ध कृष्‍णा ने एक-एक विकेट झटका।

कोलकाता ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने निराशाजनक आगाज किया। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे सुनील नरेन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। वह पारी की पहली ही गेंद पर रन आउट हुए। दरअसल, स्ट्राइक पर मौजूद आरोन फिंच ने फुलर गेंद को कवर की दिशा में खेलकर एक रन चुराना की कोशिश की लेकिन शिमरोन हेटमायर ने मुस्तैदी दिखाते हुए डायरेक्ट थ्रो के कर दिया। नरेन आधी पिच ही पार कर सके।

फिंच ने जड़ा 15वां आईपीएल अर्धशतक

कोलकाता का दूसरा विकेट फिंच के रूप में गिरा। सलामी बल्लेबाज फिंच अर्धशतकीय पारी खेलकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 28 गेंदों में 9 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 58 रन बनाए। फिंच को तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने नौवें ओवर की अंतिम गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह ऑफ स्टंप पर पटकी गई गेंद को अपर कट करने लगाकर छक्का जड़ना चाहते थे और बैकवर्ड प्वाइंट पर करुणा नायर के हाथों लपके गए। उन्होंने दूसरे विकेट लिए श्रेयस अय्यर के साथ 107 रन की पार्टनरशिप की।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए नितीश राणा

फिंच के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे नितीश राणा ने कुछ अच्छे शॉट लगाए मगर वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 11 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद  से 18 रन बनाए। उन्हें लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 13वें ओर की आखिरी गेंद पर पवेलियन भेजा। वह गेंद को लॉन्ग ऑन के बाहर भेजने की फिराक में थे और जोस बटलर को कैच थमा दिया। उनका विकेट 148 के कुल स्कोर पर गिरा।

आंद्रे रसेल को अश्विन ने किया बोल्ड

राजस्थान को चौथी सफलता आंद्रे रसेल के रूप में मिली। उन्हें स्पिनर अश्विन ने 14वें ओवर की चौथी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। अश्विन ने
गुड लेंथ पर कैरम बॉल डाली और रसेल गज्चा खा गाए, जिसके बाद गेंद ऑफ स्टंप से जा टकराई। रसेल से केकेआर को काफी उम्मीदें थीं पर वह अपना खाता भी खोल नहीं खोल पाए। रसेल के पवेलियन लौटने परकोलकाता के खेमे में सन्नाटा छा गया।

नहीं चला वेंकटेश अय्यर का बल्ला

केकेआर को पांचवां झटका वेंकटेश अय्यर के तौर पर लगा। वेंकटेश एक बार फिर रंग में नजर नहीं आए और 7 गेंदों में महज 6 रन बनाकर आउट हो गए। उनका शिकार चहल ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर किया। वेंकटेश ने ऑफ स्टंप की लेंथ गेंद पर आगे बढ़कर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास किया लेकिन गुगली को पढ़ ही नहीं पाए। ऐसे में विकेटकीपर सैमसन ने स्टंप कर दिया।

17वें ओवर में चहल ने लगाई हैट्रिक

चहल ने वेंकटेश को पवेलियन भेजने के बाद 17वें ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर विकेट झटककर हैट्रिक लगाई। उन्होंने चौथी गेंद पर टिककर बल्लेबाजी कर रहे श्रेयस अय्यर को एलबीडब्ल्यू किया। श्रेयस मिडविकेट की दिशा में मारना के चक्कर में चूक गए। उन्होंने 51 गेंदों में 7 चौकों और 4 छक्कों के दम पर 85 रन बनाए। उनका विकेट 180 के कुल स्कोर पर गिरा। चहल ने पांचवीं गेंद पर शिवम मावी (0) को लॉन्ग ऑन की दिशा में रियान पराग के हाथों लपकवाया। वहीं, छठी गेंद पर पैट कमिंस (0) ने विकेट के पीछे सैमसन को कैच थमाया।

इसके बाद ओबेड मैकॉय ने 20वें ओवर में कोलकाता के दो विकेट निकालकर पारी समेट दी। शेल्डन जैक्सन (8) कुछ खास नहीं कर पाए। उमेश यादव 9 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्कों के जरिए 21 रन बनाकर आखिरी खिलाड़ी के तौर पर पवेलियन लौटे। वरुण चक्रवर्ती 1 रन जुटाकर नाबाद रहे।

ऐसा रहा राजस्थान की पारी का हाल

राजस्थान ने की शानदार शुरुआत

राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 217 का पहाड़ खड़ा किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान टीम ने शानदार शुरुआत की। जोस बटलर और  देवदत्त पडिक्कल ने पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े। यह साझेदारी 10वें ओवर की चौथी गेंद पर पडिक्कल के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें सुनील नरेन ने कैरम बॉल में फंसाकर बोल्ड किया। वह ऑफ स्टंप के बाहर से गेंद अंदर की तरफ आई पर गच्चा खा गए। पडिक्कल ने 18 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 24 रन बनाए।

अर्धशतक से चूके संजू सैमसन

राजस्थान का दूसरा विकेट कप्तान संजू सैमसन के तौर पर गिरा। सैमसन ने टिककर बल्लेबाजी की मगर वह अर्धशतक जड़ने से चूक गए। उन्होंने 19 गेंदों में 38 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 2 छक्के लगाए। सैमसन की पारी का अंत आंद्रे रसेल ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर किया। वह छक्का लगाने के चक्कर में डीप मिडविकेट पर शिवम मावी को कैच थमा बैठे। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए बटलर के साथ 67 रन की साझेदारी की। वह 164 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

जोस बटलर ने फिर जमाया शतक

राजस्थान को तीसरा झटका जोस बटलर के रूप में लगा। बटलर ने मौजूदा सीजन में एक बार फिर शतकीय पारी खेली। उन्होंने 61 गेंदों में 103 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 5 दमदार सिक्स ठोके। बटलर का 17वें ओवर की चौथी गेंद पर तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने शिकार किया। उन्होंने पुल करने की कोसिश की और का प्रयास किया और गेंद बल्ले का किनारा लेकर फाइन लेग पर वरुण चक्रवर्ती के हाथों में चली गई। उनका विकेट 183 के कुल स्कोर पर गिरा। इससे पहले बटलर ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ सेंचुरी बनाई थी। 

सस्ते में आउट हुए पराग और करुण

राजस्थान का चौथा विकेट युवा बल्लेबाज रियाग के तौर पर गिरा। उन्होंने 3 गेंदों में 1 चौके के जरिए 5 रन जुटाए। पराग को नरेन ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन की रहा दिखाई। उन्होंने लॉन्ग ऑफ पर मावी को कैच थमाया। वहीं, पहले मैच खेलने उतरे करुण नायर का बल्ला भी खामोश रहा। वह 5 गेंदों में 3 रन ही बना सके। उन्हें मावी ने 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कमिंस के हाथों लपकवाया। शिमरोन हेटमायर और रविचंद्रन अश्विन आखिर टिके रहे। हेटमायर ने 13 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत नाबाद 26 रन जोड़े। अश्निन 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

टॉस के बाद दोनों टीमों के कप्तान ने क्या कहा?

राजस्थान मौजूदा सीजन में अपना छठा जबकि कोलकाता सातवां मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरी है। टॉस जीतने के बाद कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। विकेट शानदार और हार्ड लग रहा है। एक साइड छोटी लग है और दूसरी लंबी लग रही है। यह एक और कारण है, जिसके चलते हम लक्ष्य का पीछा करना चाहते हैं। हमने मीटिंग में जो चर्चा की है, उसपर अमल करना अहम है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने कहा कि हम भी पहले गेंदबाजी करना पसंद करते, लेकिन दोनों चीजों के लिए तैयार रहने की जरूरत है। हमारे लिए नया वेन्यू है और हमें परिस्थितियों को जल्द समझने की आवश्यकता है। 

राजस्थान और कोलकाता ने किया बदलाव

राजस्थान और कोलकाता ने अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया है। राजस्थान ने रस्सी वेन डर डुसेन, कुलदीप सेन और जिम्मी नीशम की जगह करुण नायर, ओबेड मैककॉय और ट्रेंट बोल्ड को शामिल किया है। मालूम हो कि वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओबेड मैकॉय आईपीएल डेब्यू कर रहे हैं। वहीं, केकेआर ने एक फेरबदल किया है। टीम में अमन खान  के स्थान पर शिवम मावी को मौका मिला है।

यह  भी पढ़ें: राजस्‍थान-कोलकाता मैच में कैसी रहेगी पिच और मौसम का हाल

जीत की पटरी पर लौटने की फिराक में आरआर-केकेआर

राजस्थान और कोलकाता जीत की पटरी पर लौटने की फिराक में होंगी। आरआर को पिछले मैच में गुजरात टाइटन्स के हाथों 37 रन से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। गुजरात ने 192 का स्कोर खड़ा किया था और राजस्थान ने 9 विकेट पर 155 रन बनाए। आरआर 3 जीत और 2 हार के बाद अंक तालिका में फिलहाल पाचवें स्थान पर है। सैमसन ब्रिगेड के खात में 6 अंक हैं। बता दें कि राजस्थान के जोस बटलर और युजवेंद्र चहल  मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं।

वहीं, केकेआर को पिछले दो मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है। कोलकाता को पहले दिल्ली कैपिटल्स ने 44 रन से धूल चटाई और फिर सनराइजर्स हैदराबाद ने 7 विकेट से मात दी। बता दें कि केकेआर ने 15वें सीजन में जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया था, लेकिन टीम को प्रदर्शन अब तक मिलाजुल रहा है। कोलकाता ने जहां तीन मैच जीते तो इतने ही मुकाबलों में हार का मुंह देख। केकेआर 6 अंकों के साथ तालिका में छठे नंबर पर है।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग 11

संजू सैमसन (कप्‍तान/विकेटकीपर), जोस बटलर, देवदत्‍त पडिक्‍कल, करुण नायर, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ट्रेंट बोल्‍ट, रविचंद्रन अश्विन, प्रसिद्ध कृष्‍णा, ओबेड मैकॉय और युजवेंद्र चहल।

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्‍लेइंग 11

श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), वेंकटेश अय्यर, आरोन फिंच, नितीश राणा, शेल्‍डन जैक्‍सन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, शिवम मावी, उमेश यादव और वरुण चक्रवर्ती।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर