SA vs BAN: महमूदुल हसन जॉय ने शतक जडकर रचा इतिहास, फिर भी मजबूत स्थिति में दक्षिण अफ्रीका

क्रिकेट
भाषा
Updated Apr 03, 2022 | 05:30 IST

महमूदुल हसन जॉय की ऐतिहासिक शतकीय पारी के बावजूद बांग्लादेश दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में बढ़त हासिल नहीं कर सका। तीसरे दिन के खेल के बाद मेजबान टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है।

Mahmudul-Hasan-Joy
डरबन टेस्ट में शतकीय पारी के दौरान महमूदुल हसन जॉय 
मुख्य बातें
  • महमूदुल हसन जॉय ने डरबन में खेली 137 रन की पारी
  • पहली पारी में 367 रन के जबाव में बांग्लादेश ने बनाए 298 रन
  • तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक द. अफ्रीका के पास हो गई है 75 रन की बढ़त

डरबन: महमूदुल हसन जॉय की पहली शतकीय पारी से बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खराब शुरूआत से उबरते हुए शनिवार को तीसरे दिन ऑल आउट होने से पहले 298 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 367 रन बनाये थे। दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में उसने बिना किसी नुकसान के छह रन बना लिये है जिससे उसकी कुल बढ़त 75 रन की हो गयी है। स्टंप्स के समय डीन एल्गर और सारेल एरवी तीन-तीन रन बनाकर खेल रहे थे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज
अपना तीसरा टेस्ट खेल रहे सलामी बल्लेबाज महमूदुल ने 326 गेंद की पारी में 15 चौके और दो छक्के की मदद से 137 रन बनाये। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज हैं। बांग्लादेश ने दिन की शुरूआत चार विकेट पर 98 रन की मुश्किल स्थिति में की थी। रात्रि प्रहरी तास्किन अहमद (01) दिन के शुरुआती ओवरों में ही लिजाड विलियम्स (54 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर वियान मुलडर को कैच थमा बैठे। पदार्पण कर रहे विलियम्स का यह पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट रहा।

महमूदुल और दास ने छठे विकेट के लिए की अर्धशतकीय साझेदारी
महमूदुल को इसके बाद लिटन दास (41) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने छठे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी। उन्होंने इसके बाद यासिर अली (22) और मेहदी हसन मेराज (29) के साथ सातवें और आठवें विकेट के लिए क्रमश: 33 और 51 रन की साझेदारी कर बांग्लादेश को मैच में बनाये रखा। वह आउट होने वाले टीम के आखिरी बल्लेबाज रहे।

मैच के दूसरे दिन बांग्लादेश के चारों विकेट चटकाने वाले सिमोन हार्मर तीसरे दिन कोई सफलता हासिल नहीं कर सके। टीम के दूसरे स्पिनर केशव महाराज भी विकेट निकालने में असमर्थ रहे।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर