भारत को इन दो खिलाड़ियों के बीच फैसला करने की जरूरत, किसको खिलाया जाएः सबा करीम

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Aug 12, 2022 | 20:25 IST

Rishabh Pant or Dinesh Karthik? Saba Karim fuels the debate: भारतीय टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में दिनेश कार्तिक के साथ टीम इंडिया को मैदान पर उतरना चाहिए या फिर रिषभ पंत के साथ। सबा करीम ने ये सवाल उठाया है।

Saba Karim
सबा करीम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रिषभ पंत या दिनेश कार्तिक?
  • सबा करीम ने विकेटकीपर बल्लेबाज के चयन पर सवाल किया
  • टी20 विश्व कप को देखते हुए पुख्ता फैसला जरूरी

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज सबा करीम को लगता है कि टीम को ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक में से किसी एक को अंतिम प्लेइंग इलेवन में मौका देने के लिए फैसला करना होगा। यूएई में 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप के साथ टूर्नामेंट भारत के लिए अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले अपनी प्लेइंग इलेवन को सुलझाने का मौका देगा।

जून में टी20 क्रिकेट में अपनी वापसी के बाद से कार्तिक शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और भारतीय टीम में एक फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ राजकोट में कठिन पिच पर 27 गेंदों में 55 रन और त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुश्किल पिच पर नाबाद 19 गेंदों में 41 रन की पारी कार्तिक की अंतिम भूमिका के कुछ उदाहरण हैं जो हाल के दिनों में भारत को जीत दिलाने में मदद की है।

दूसरी ओर, इंग्लैंड के खिलाफ दो बार सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाए जाने के अलावा पंत ने मिला-जुला प्रदर्शन किया है। जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के बाद से, जहां वह कार्यवाहक कप्तान थे। पंत का सर्वोच्च स्कोर वेस्टइंडीज के खिलाफ संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉडरहिल में चौथे टी20 में 44 रहा है।

करीम ने स्पोर्ट्स 18 पर 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' शो में कहा, "मुझे लगता है कि संतुलन सही करने के लिए भारत ने हार्दिक पांड्या के साथ 6 गेंदबाजी विकल्प के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। तो क्या आप उस तरह के संयोजन को तोड़ना चाहते हैं और सातवें नंबर पर दिनेश कार्तिक को मौका देना चाहते हैं। अगर नंबर पर कार्तिक खेलते हैं तो आप हार्दिक समेत पांच गेंदबाज के साथ जा सकते हैं, जिनसे उम्मीद की जाती है कि वे 4 ओवर फेंकेंगे, इसलिए यह भारतीय टीम प्रबंधन का एक बड़ा फैसला हो सकता है।"

उन्होंने कहा, "मैंने रोहित शर्मा की कप्तानी से जो कुछ भी देखा है, मुझे लगता है कि वह पांच नियमित गेंदबाजों और हार्दिक पांड्या को अपने छह गेंदबाजी विकल्प के रूप में पसंद करेंगे। अगर ऐसा है तो आपको ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच फैसला करने की जरूरत है।"

करीम ने कहा कि पंत या कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में रखने का फैसला करने से भारत को टी20 में चौथे नंबर को भरने में मदद मिलेगी। करीम ने आगे सूर्यकुमार, पांड्या और पंत को चार, पांच और छह पर अपना बल्लेबाज चुना है, जबकि सलामी बल्लेबाजी के रूप में केएल राहुल रोहित शर्मा उनकी पसंद हैं। 25 मई को कोलकाता में आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर में शामिल होने के बाद से राहुल मैदान से बाहर रहे हैं।

इसके बाद राहुल को जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में पांच मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए कप्तान के रूप में नामित किया गया था। लेकिन नई दिल्ली में शुरुआती मैच से पहले चोट ने उन्हें श्रृंखला से बाहर कर दिया। इसके बाद जर्मनी में एक सर्जरी कराने के लिए राहुल इंग्लैंड दौरे से भी बाहर हो गए थे।

वह वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी20 श्रृंखला के दौरान वापसी करने के लिए तैयार थे, लेकिन दौरे से पहले वह कोरोना संक्रमित हो गए, जिसके बाद उन्हें कैरिबियन की यात्रा और जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैचों में शामिल नहीं किया गया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में खेलने के लिए राहुल अब खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के लिए वापसी करने के लिए पूरी तरह से फिट हैं।

उन्होंने कहा, "केएल राहुल उपकप्तान होने के नाते, मैं उन्हें रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में देखता हूं। मैं विराट कोहली को नंबर 3 पर और सूर्यकुमार यादव को नंबर 4 पर रखता हूं। लेकिन आप जानते हैं कि, 4,5,6 नंबर के खिलाड़ी को बहुत विस्फोटक होना चाहिए। एक तरह की स्थिति क्योंकि एक टी20 प्रारूप में, आप 4,5,6 को देखते हैं जो आपके लिए मैच खत्म कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर पावर हिटर के रूप में भी योगदान दे सकते हैं।"

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर