Sakibul Gani, Ranji Trophy 2022: 'एक बिहारी सब पर भारी', रणजी डेब्यू में तिहरा शतक जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Who is Sakibul Gani: बिहार के युवा बल्‍लेबाज साकिबुल गनी ने रणजी ट्रॉफी के अपने डेब्‍यू मैच में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया। मिजोरम के खिलाफ 22 साल के बल्‍लेबाज ने तिहरा शतक जमाया और ऐसा कारनामा करने वाले पहले क्रिकेटर बने।

sakibul gani
साकिबुल गनी 
मुख्य बातें
  • साकिबुल गनी ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया
  • साकिबुल गनी ने रणजी ट्रॉफी डेब्‍यू में तिहरा शतक जमाया
  • साकिबुल गनी प्रथम श्रेणी डेब्यू में तिहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

नई दिल्‍ली: बिहार के 22 साल के बल्‍लेबाज साकिबुल हसन ने अपने रणजी ट्रॉफी डेब्‍यू मैच में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है। साकिबुल गनी ने मिजोरम के खिलाफ अपने डेब्‍यू मैच में तिहरा शतक जमाया और वो ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। बिहार बनाम मिजोरम रणजी ट्रॉफी मैच में साकिबुल गनी ने 405 गेंदों में 341 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने 56 चौके और 2 दो छक्‍के जमाए। बिहार के लिए पांचवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए साकिबुल गनी ने बाबुल कुमार (218* खबर लिखे जाने तक) के साथ चौथे विकेट के लिए 538 रन की साझेदारी की।

22 साल के साकिबुल गनी ने तिहरा शतक जमाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो इससे पहले मध्‍यप्रदेश के अजय रोहेरा के नाम दर्ज था। अजेय ने 2019-20 में हैदराबाद के खिलाफ अपने फर्स्‍ट क्‍लास डेब्‍यू में नाबाद 267 रन की पारी खेली थी। बता दें कि साकिबुल गनी ने 387 गेंदों में अपना तिहरा शतक पूरा किया। बिहार और मिजोरम के बीच जाधवपुर यूनिवर्सिटी कैंपस में यह मुकाबला खेला जा रहा है, जहां उन्‍होंने खेल के दिन दूसरे दिन रिकॉर्ड बनाया।

रिकॉर्ड के करीब पहुंचे

वहीं साकिबुल गनी ने बाबुल कुमार के साथ चौथे विकेट के लिए 538 रन की साझेदारी की, जो कि चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारियों में शामिल हो गई है। फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में वैसे सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है। इन दोनों दिग्‍गजों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2006 में 624 रन की साझेदारी की थी।

वहीं रणजी ट्रॉफी की बात करें तो महाराष्‍ट्र के स्‍वपनिल गुगले और अंकित बावने के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। दोनों ने 594 रन की अविजित साझेदारी की थी। वहीं 1946/47 में विजय हजारे और गुल मोहम्‍मद ने बड़ौदा के लिए 577 रन जोड़े थे। पता हो कि साकिबुल हसन का जन्‍म बिहार के मोतिहरी में हुआ। उन्‍होंने इससे पहले लिस्‍ट ए मुकाबले खेले, जिसमें 14 मैचों में 377 रन बनाए। वहीं 11 टी20 मैचों में उन्‍होंने 192 रन बनाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर