सौरव गांगुली के नाम विश्व कप में दर्ज है ये अनोखा भारतीय रिकॉर्ड, सचिन भी नहीं कर पाए ऐसा  

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम आज भी विश्व कप में एक अनोखा भारतीय रिकॉर्ड दर्ज है। रनों का अंबार खड़ा करने वाले सचिन भी वर्ल्ड कप में ऐसा नहीं कर पाए।

ganguly century
ganguly century 
मुख्य बातें
  • सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा ने भारत के लिए विश्व कप में जड़े हैं सबसे ज्यादा शतक
  • एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड रोहित के नाम है दर्ज
  • लेकिन गांगुली ने ऐसे मौके पर जड़ा है शतक, जैसा 12 विश्व कप में और कोई भारतीय नहीं कर पाया

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम दो बार वनडे क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियन बनने में सफल रही है। टीम इंडिया को खिताबी जीत साल 1983 और 2011 में हासिल हुई। इसके अलावा वो 2003 में फाइनल और चार बार(1987, 1996, 2015 और 2019) सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही। इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों ने विश्व कप में जमकर अपने बल्ले से धमाल किया। सचिन तेंदुलकर ने जहां 6 विश्व बार विश्व कप में शिरकत की और रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। रोहित शर्मा ने 2019 के विश्व कप में रिकॉर्ड पांच शतक जड़े।  लेकिन सचिन और रोहित दोनों सौरव गांगुली के उस रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर सके जो उन्होंने साल 2003 में रचा था।

सौरव गांगुली एकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने विश्व कप के सेमीफाइनल या फाइनल में शतक जड़ा है। उन्होंने ये शतकीय पारी कीनिया के खिलाफ 2003 विश्व कप के सेमीफाइनल में खेली थी। 1975 से लेकर 2019 तक खेले 12 विश्व कप में भारतीय बल्लेबाज कुल 32 शतक जड़ चुके हैं। जिसमें से सबसे ज्यादा 6-6 शतक सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा के बल्ले से निकले हैं। वहीं सौरव गांगुली ने 4 और शिखर धवन ने तीन शतक विश्व कप में बनाए हैं। गांगुली ने तीन शतक 2003 के विश्व कप में जड़े थे। 

कीनिया के खिलाफ खेली थी शतकीय पारी 
गांगुली ने कीनिया के खिलाफ डरबन में खेले गए सेमीफाइनल में 114 गेंद पर नाबाद 111* रन की पारी खेली थी। यह विश्व कप के सेमीफाइनल या फाइनल में किसी भी भारतीय के बल्ले से निकली एकलौती शतकीय पारी है। 2019 में पांच शतक बनाने वाले रोहित भी न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में नाकाम रहे थे। हालांकि उन्होंने 2015 के विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मुकाबले में 137 रन की पारी खेली थी। 

2011 में गौतम गंभीर के पास सौरव गांगुली से एक कदम आगे बढ़कर फाइनल में शतक जड़ने का शानदार मौका था लेकिन वो 97 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए थे।    


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर