Shafali Verma ने तोड़ा Sachin Tendulkar का करीब 30 साल पुराना रिकॉर्ड

क्रिकेट
Updated Nov 10, 2019 | 14:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Shafali Verma breaks Sachin Tendulkar Record: शैफाली ने 15 साल और 285 दिन की उम्र में पहला अंतरराष्‍ट्रीय अर्धशतक जमाया। उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर का करीब 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

shafali verma and sachin tendulkar
शैफाली वर्मा और सचिन तेंदुलकर 
मुख्य बातें
  • शैफाली पहला अंतरराष्‍ट्रीय अर्धशतक जमाने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बनीं
  • शैफाली ने महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर का लंबे समय पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
  • मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने 16 साल और 213 दिन की उम्र में पहला अर्धशतक जमाया था

ग्रोस आइलेट: 15 साल की शैफाली वर्मा ने शनिवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में धमाकेदार पारी खेली और मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर का करीब 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। ग्रोस आइलेट के डैरेन सैमी राष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम में भारतीय महिलाओं ने पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में वेस्‍टइंडीज को 84 रन के विशाल अंतर से मात दी। शैफाली ने 49 गेंदों में 73 रन की आक्रामक पारी खेली, जिसमें  6 चौके और चार छक्‍के शामिल थे।

इसी के साथ शैफाली अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पहला अर्धशतक जमाने वाली भारत की सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं। उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर का करीब 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 1989 में अपने टेस्‍ट करियर का पहला अर्धशतक जमाया था। तब उनकी उम्र 16 साल और 213 दिन थी। वहीं शैफाली ने अपनी फिफ्टी सिर्फ 15 दिन और 285 दिनों में पूरी की।

वैसे, विश्‍व स्‍तर पर देखा जाए तो सबसे कम उम्र में अंतरराष्‍ट्रीय अर्धशतक जमाने के लिए दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेटर जोहमारी लोगटेनबर्ग को जाना जाता है। जोहमारी ने सिर्फ 14 साल की उम्र में अंतरराष्‍ट्रीय अर्धशतक जमाया था। वहीं पुरुष क्रिकेटरों में नेपाल के रोहित पौदेल के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है, जिन्‍होंने 16 साल और 146 दिन की उम्र में पचासा जड़ा। पौदेल ने इसी साल जनवरी में यह कमाल किया था। 

बहरहाल, भारत ने पहले टी20 में शैफाली वर्मा और स्‍मृति मंधाना (63) ने ठोस शुरुआत दिलाते हुए  विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। 5 साल की शैफाली वर्मा (73) और स्‍मृति मंधाना (67) की तूफानी पारियों और रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को वेस्‍टइंडीज को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 84 रन के विशाल अंतर से मात दी।

भारत ने पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकार करते हुए मैन ऑफ द मैच शैफाली वर्मा और मंधाना की उम्‍दा पारियों की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 185 रन बनाए। जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 101 रन बना सकी। इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को ग्रोस आइलेट में ही खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर