शाई होप ने करियर के 100वें वनडे में जड़ा शतक, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप ने रविवार को भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे और अपने करियर के 100वें वनडे में शतक जड़कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

Shai-Hope-Century
शाई होप शतक जड़ने के बाद खुशी का इजहार करते हुए  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • शाई होप ने अपने करियर के 100वें वनडे में खेली 135 गेंद में 115 रन की पारी
  • जड़ा वनडे करियर का 13वां और भारत के खिलाफ तीसरा शतक
  • बने वेस्टइंडीज के लिए 100वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

पोर्ट ऑफ स्पेन: वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप ने भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में 135 गेंद में 115 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को 50 ओवर में 6 विकेट पर 311 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और 3 छक्के जड़े।

पारी की शुरुआत करने उतरे शाई होप ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक छोर थाम लिया। उन्होंने पिच पर जमकर बल्लेबाजी करते हुए 69 गेंद में 5 चौकों और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे लेकिन होप ने आस नहीं छोड़ी और वो पिच पर डटे रहे। उन्होंने सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 125 गेंद में अपना शतक पूरा किया। यह उनके वनडे करियर का 13वां और भारत के खिलाफ तीसरा शतक है।

100वें वनडे में शतक जड़ने वाले चौथे कैरेबियाई
होप करियर का 100वें वनडे में शतक जड़ने वाले वेस्टइंडीज के चौथे खिलाड़ी हैं। विंडीज के लिए सबसे पहले सौवें वनडे में शतक जड़ने का कारनामा गॉर्डन ग्रीनिज ने साल 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। इसके बाद यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल 100वें वनडे में शतकीय पारी खेलने का कमाल करने वाले दूसरे कैरेबियाई खिलाड़ी बने थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ा था।

इसके बाद साल 2006 में रामनरेश सरवन ने भारत के ही खिलाफ अपने सौवें वनडे में शतक जड़ा था। पिछले 16 साल में और कोई कैरेबियाई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर सका था।  

95 पारियों में सबसे ज्यादा शतक
शाई होप वनडे करियर की 95 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज बन गए हैं। दुनिया में वो पाकिस्तान के बाबर आजम(17) और हाशिम अमला(16) के बाद साझा रूप से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। होप ने 95 पारियों में 13 शतक जड़े हैं और उनसे साथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर विराट कोहली, क्विंटन डिकॉक और डेविड वॉर्नर हैं। सभी ने 95 पारियों में 13 शतक वनडे करियर में जड़े थे। 

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक
वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में शाई होप क्रिस गेल के बाद साझा रूप से दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। गेल ने भारत के खिलाफ 4 एकदिवसीय शतक जड़े हैं। उनके अलावा शाई होप, गॉर्डन ग्रीनिज, विवियन रिचर्ड्स और मार्लन सैमुअल्स के नाम 3-3 शतक दर्ज हैं। 

साल 2018 के बाद सबसे ज्यादा शतक 
शाई होप साल 2018 के बाद से वनडे क्रिकेट में दुनिया में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में विराट कोहली को पछाड़कर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। होप ने साल 2018 के बाद से अबतक कुल 12 शतक वनडे क्रिकेट में जड़े हैं। वो इस मामले में अब केवल रोहित शर्मा से पीछे हैं। रोहित के बल्ले से पिछले चार साल में कुल 13 शतक निकले हैं। वहीं तीसरे पायदान पर काबिज विराट कोहली ने 11 और चौथे स्थान पर बैठे बाबर आजम ने 10 शतक वनडे क्रिकेट में जड़े हैं।

100 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन
शाई होप गॉर्डन ग्रीनिज और विवियन रिचर्ड्स को पछाड़कर करियर के 100वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज बन गए हैं। होप के नाम 100 वनडे की 95 पारियों में कुल 4193 रन दर्ज हो गए हैं। वो दुनिया में 100 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में हाशिम अमला(4808) पहले, शिखर धवन(4309) दूसरे और डेविड वॉर्नर(4217) तीसरे पायदान पर हैं। 100 वनडे मैचों में वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गॉर्डन ग्रीनिज ने 4177 और विवियन रिचर्डस  4146 रन बना सके थे। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर