ICC TEST RANKING: आईसीसी की ताजा ऑलराउंडर्स रैंकिंग में शाकिब फिर बादशाहत के करीब

ICC Test All-rounder ranking: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग की ऑलराउंडर्स सूची में एक बार फिर अनुभवी बांग्लादेशी खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने शीर्ष स्थान की तरफ अपनी करीबी बढ़ा ली है।

Shakib al Hasan
शाकिब अल हसन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईसीसी टेस्ट ऑलराउंडर्स रैंकिंग
  • बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन एक बार फिर बादशाहत के करीब
  • भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के साथ टक्कर

प्रतिबंध और चोटों को झेलते हुए क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन अब एक बार फिर मजबूती से मैदान पर अपने कदम जमा चुके हैं। इसी का प्रमाण है कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑलराउंडर्स की लिस्ट में दूसरे पायदान पर पहुंचकर अब एक बार फिर इस रैंकिंग में बादशाहत हासिल करने के करीब आ गए हैं।

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी ताजा ऑलराउंडर रैंकिंग में दो पायदान के फायदे के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जिसमें टॉप पर भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाज रवींद्र जडेजा हैं। शाकिब वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरेबियन में चल रही टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश के लिए शानदार प्रदर्शन किया हैं।

बांग्लादेश के कप्तान ने पहली पारी में 51 रनों के साथ शीर्ष स्कोर किया और दूसरी पारी में 63 रनों की प्रभावशाली पारी खेली, जिससे वेस्टइंडीज को दूसरी बार बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अगर शाकिब ऑलराउंडरों के लिए शीर्ष रैंकिंग पर फिर से दावा करते हैं, तो यह बांग्लादेश के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक के लिए एक बड़ा बदलाव होगा।

शाकिब का उतार-चढ़ाव भरा सफर

शाकिब ने पहली बार दिसंबर 2011 में टेस्ट ऑलराउंडरों के लिए शीर्ष रैंकिंग का दावा किया था और तब से अपने करियर में कुछ चोटों की चिंताओं के बावजूद शीर्ष के पास अपनी स्थिति बनाए रखी है। वर्तमान में उनके पास 346 अंक की रेटिंग है, लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, अगर वह जडेजा (385 रेटिंग) से आगे निकलना चाहते हैं, तो उन्हें गेंदबाजी में बेहतर करना होगा। इस महीने की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने कारनामों के बाद नए नंबर 1 जो रूट के साथ शाकिब भी नवीनतम टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 14 स्थान की छलांग लगाकर 32वें स्थान पर पहुंच गए।

केमार रोच की भी धमाकेदार वापसी

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने भी गेंदबाजों की ताजा सूची में अपना कदम बढ़ाया, जिसमें अनुभवी दाएं हाथ के गेंदबाज बांग्लादेश के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद चार स्थान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर काबिज हो गए। रोच ने पहले टेस्ट में सात विकेट चटकाए और उनके प्रयासों के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 33 वर्षीय न्यूजीलैंड की जोड़ी नील वैगनर और ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क के सामने आ गए, पैट कमिंस को अभी भी नई रैंकिंग में सर्वोच्च रैंक वाले गेंदबाज के रूप में दर्जा दिया गया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर