Shan Masood Record: पाक बल्लेबाज शान मसूद ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, 24 साल में पहली बार...

Shan Masood record innings, England vs Pakistan 1st Test: पाकिस्तानी ओपनर शान मसूद ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के साथ ही कई बड़े रिकॉर्ड्स भी बना डाले हैं।

Shan Masood record
शान मसूद का नया रिकॉर्ड। Shan Masood new record  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • पाकिस्तानी बल्लेबाज शान मसूद ने खेली बेमिसाल पारी
  • इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में जड़ा शतक
  • 30 वर्षीय बल्लेबाज लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Manchester Test, Shan Masood record: ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे पाकिस्तान-इंग्लैंड टेस्ट मैच के दूसरे दिन पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने शानदार अंदाज में स्कोर बढ़ाया। बारिश से प्रभावित पहले दिन ज्यादा कुछ नहीं हुआ था लेकिन दूसरे दिन पाकिस्तान ने विकेट तो ंगंवाए लेकिन स्कोरकार्ड भी चालू रखा। इसमें सबसे अहम योगदान रहा 30 वर्षीय पाकिस्तानी ओपनर शान मसूद का जिन्होंने लाजवाब पारी खेलने के साथ ही कई रिकॉर्ड्स भी बना डाले।

करियर की सबसे बेहतरीन पारी

शान मसूद ने दूसरे दिन लंबे संघर्ष के बाद अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया। लंच के समय 77 रन पर खेल रहे मसूद ने अगले 23 रन 26 गेंद में बनाकर शतक पूरा किया। चाय के समय शान मसूद 121 रन बनाकर खेल रहे थे जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बन चुका था। इस बीच इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लिये लेकिन शाहीन शाह अफरीदी ने उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी।

शान मसूद लगातार पिच पर टिके रहे और आउट होने से पहले उन्होंने 319 गेंदों पर 156 रनों की शानदार पारी खेली। मसूद ने इस दौरान 18 चौके और 2 छक्के जड़े। इससे पहले मसूद सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 135 रन था जो उन्होंने दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ कराची में बनाया था । इसके अलावा फरवरी में रावलपिंडी में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 100 रन बनाये थे ।

शादाब के साथ बेहतरीन साझेदारी

मसूद और शादाब खान ने पिच पर शानदार साझेदारी को भी अंजाम दिया। दोनों की साझेदारी खतरनाक हो चली थी जिसे स्पिनर डोम बेस ने तोड़ा। बेस की गेंद पर खराब शॉट खेलकर मसूद मिडआन में जो रूट को कैच थमा बैठे। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी हुई। इसके अलावा शान मसूद ने तीसरे विकेट के लिए बाबर आजम (69) के साथ भी 96 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया था।

24 साल में पहली बार

इंग्लैंड में पाकिस्तान के किसी सलामी बल्लेबाज का 24 साल में यह पहला शतक साबित हुआ। मसूद ने 251 गेंद में 13 चौकों की मदद से ये शतक पूरा किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड सईद अनवर के नाम दर्ज था। अनवर ने 1996 में ओवल मैदान पर खेलते हुए मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ 176 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद से कोई भी पाकिस्तानी ओपनर इंग्लैंड में शतक नहीं बना सका था।

लगातार तीन शतक, छठा पाकिस्तानी

शान मसूद ने पहले टेस्ट की पहली पारी में आउट होने से पहले 156 रनों की यादगार पारी खेली। मसूद ने लगातार तीसरे टेस्ट में शतक लगाया है। इससे पहले उन्होंने श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू जमीन पर दो शतक जड़े थे। इसके साथ ही वो पाकिस्तान की तरफ से शतकों की हैट्रिक लगाने वाले छठे क्रिकेट बन गए हैं। ये हैं उन पाकिस्तानी खिलाड़ियों की लिस्ट जिन्होंने ये सफलता हासिल की थी..

  1. जहीर अब्बास -  1982-83
  2. मुदस्सर नजर - 1983
  3. मोहम्मद यूसुफ - 2006
  4. यूनिस खान - 2014
  5. मिस्बाह उल हक - 2014
  6. शान मसूद - 2019/20

मैनेचेस्टर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन शान मसूद के दम पर पाकिस्तानी पारी संभली और एक समय 43 रन पर 2 विकेट गंवाने वाली पाकिस्तानी टीम ने ऑलआउट होने पहले 326 रन बनाए। पाकिस्तान ने पहली पारी में 109.3 ओवर बल्लेबाजी की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर