इस गेंद ने पाकिस्तान के सईद अनवर को पिलाया था पानी, 20 साल बाद याद आई कहानी [VIDEO]

Australia vs Pakistan: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इससे पहले ट्विटर पर इसका माहौल बनना शुरू हो गया है। ऐसे में एक पुराना वीडियो चर्चा में है।

Saeed Anwar bowled by Shane Warne
Saeed Anwar (video grab)  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्लीः गुरुवार को पाकिस्तान और मेजबान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। इस टेस्ट से पहले दोनों देशों के दिग्गजों ने माहौल बनाना शुरू कर दिया है। इसी बीच बुधवार को एक संयोग था जिसको लेकर फॉक्स स्पोर्ट्स ने 20 साल पुरानी एक खास चीज याद दिला दी। ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया गया जिसमें 1999 की ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान टेस्ट सीरीज की एक गेंद दिखाई गई है। इस गेंद पर पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज सईद अनवर को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान स्पिनर शेन वॉर्न ने अपना शिकार बनाया था।

होबार्ट टेस्ट का किस्सा, पहले सकलैन चमके

वैसे तो 1993 में अपनी पहली एशेज टेस्ट सीरीज खेलते हुए, पहली ही गेंद पर जब शेन वॉर्न ने इंग्लैंड के माइक गैटिंग को बोल्ड किया था, उसे अब तक की 'सर्वश्रेष्ठ गेंद' के रूप में जाना जाता रहा है। लेकिन उससे छह साल बाद जब पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई थी तब शेन वॉर्न ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो बेहद शानदार था। उस सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में होबार्ट के मैदान पर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 222 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम सकलैन मुश्ताक (6 विकेट) की फिरकी का शिकार हुई और वे 246 पर सिमट गए।

दूसरी पारी में वॉर्न ने दिखाया जादू

इसके बाद दूसरी पारी में पाकिस्तानी टीम बड़ी बढ़त बनाने के प्रयास में मैदान पर उतरी और उनके सबसे खतरनाक बल्लेबाज सईद अनवर ने अर्धशतक भी जड़ दिया था। अनवर 78 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी शेन वॉर्न ने अपनी फिरकी का दम दिखाया। उन्होंने सईद अनवर को ऑफ स्टंप पर एक बेहद शानदार गेंद फेंकी जो घूमते हुए अनवर का लेग स्टंप ले उड़ी। विकेटकीपर गिलक्रिस्ट से लेकर बल्लेबाज तक, सभी हैरान थे। अब 20 साल बाद फॉक्स स्पोर्ट्स ने वो वीडियो शेयर किया तो वॉर्न ने भी लिख दिया कि ये उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदों में से एक है।

ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की रोमांचक व ऐतिहासिक जीत

शेन वॉर्न ने उस पारी में 5 विकेट लिए और पाकिस्तान की टीम 392 रन पर ढेर हुई। पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 369 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था लेकिन उन्होंने 81 रन पर 3 विकेट गंवा दिए। इसके बाद शुरू हुआ जस्टिन लैंगर और एडम गिलक्रिस्ट का धमाल।

जस्टिन लैंगर ने 127 रनों की पारी खेली और एडम गिलक्रिस्ट ने नाबाद 149 रनों की पारी खेली जिसके दम पर पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने चौथी पारी में 503 मिनट बल्लेबाजी की और ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर